Wednesday, February 21, 2024
Advertisement

पेट की लटकती चर्बी 30 दिन में हो जाएगी फुस्स, बस सोने से पहले कर लें ये काम

Weight Loss: मोटापा तेजी से कम करना है तो रात में कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखें। राता खाना और आपकी आदतें तेजी से वजन बढ़ाती हैं। वजन घटाने के लिए कुछ छोटी बातें है जिनका पालन करने से महीनेभर में आपकी लटकती तोंद गायब हो जाएगी।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 07, 2023 22:15 IST
belly Fat Loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK पेट कम कैसे करें

Belly Fat Loss: पेट पर जमा चर्बी सबसे जिद्दी होती है। पेट घटाने में लोगों को नानी याद आ जाती है। मोटापा कम करने के लिए आजकल लोग बहुत मेहनत करते हैं। जिम, वॉक, योगा, एरोबिक्स और डाइटिंग जैसी चीजें करने से भी कई बार उतना अच्छा रिजल्ट नहीं मिलता। इसकी वजह आपकी कुछ आदतें भी हो सकती हैं। आजकल वैसे हर दूसरा शख्स पेट पर जमा चर्बी से परेशान है। 30 साल के बाद तो तेजी से वजन बढ़ने लगता है, जिससे कई बीमारियां भी जन्म लेती हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि पेट की चर्बी कैसे कम करें? वजन घटाने का सही तरीका क्या है? 

दरअसल मोटापा कम करना का सबसे अच्छा तरीका है कि आप खाने-पीने और समय का बहुत ख्याल रखें। क्या खा रहे हैं और कब खा रहे हैं ये सबसे ज्यादा जरूरी है। हमारे रूटीन का असर हमारे वजन और सेहत पर भी पड़ता है। पेट की चर्बी घटाने के लिए आपको लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने होंगे। सोने से पहले क्या करते हैं और क्या नहीं करते हैं। ये आपके वजन बढ़ने और कम होने का बड़ा कारण हो सकता है।

वजन घटाने के लिए रात में जरूर करें ये काम (Best Night Routine For Weight Loss)

  1. डिनर 7-8 बजे के बीच खा लें- वजन बढ़ने की सबसे बड़ी वजह देर से खाना खाना हो सकता है। अक्सर लोग रात में देर से डिनर करते हैं और तुरंत सो जाते हैं। इससे मोटापा तेजी से बढ़ने लगता है। आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना है। डिनर हर हाल में 7 से 8 बजे के बीच कर लेना चाहिए। रात का खाना सही समय पर खाना वजन घटाने के लिए जरूरी है। डिनर के 3 घंटे बाद सोने का समय रखें। देर रात खाने से मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है जिससे पाचन तंत्र पर भी असर पड़ता है। 
  2. भूख से कम ही खाना खाएं- ऋषि मुनि भी कहते हैं कि खाना हमेशा भूख से थोड़ा कम खाना चाहिए। यानि आपको 2 रोटी की भूख है तो 1 रोटी ही खाएं। वजन घटाने के लिए भी आपको यही नियम अपनाना है। खासतौर से रात में हल्का खाना ही खाना चाहिए। खात में ऐसी चीजों का सेवन करें, जिसे पचाना आसान हो। रात में हेल्दी खाना ही खाएं।
  3. रात में ग्रीन टी या पुदीना टी पिएं- रात में सोने से पहले आपको 1 गिलास गर्म पानी जरूर पीना चाहिए। आप चाहें तो रात से पहले ग्रीन टी या पेपरमिंट टी भी पी सकते हैं। इससे मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है और खाना आसानी से पच जाता है। अगर आपको सोने का वक्त लेट है तो आप कोई दूसरा हेल्दी ड्रिंक भी ले सकते हैं। खाने के बाद दूध वाली चाय और कॉफी पीने से बचें।

Powerfood: अमेरिका का ये अनाज, भारत में धड़ल्ले से हो रहा है इस्तेमाल, फायदे जानकर उड़ जाएंगे होश

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement