Friday, March 29, 2024
Advertisement

लॉकडाउन में बार-बार खाने से बढ़ गया है वजन, तो रोटी में मिलाकर खाइए बस ये एक चीज

लॉकडाउन के दौरान बार-बार कुछ भी खाने से शरीर में चर्बी बढ़ती है। अगर आप शरीर में बढ़ती चर्बी से परेशान हैं तो ये तरीका अपनाइए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 15, 2020 10:05 IST
Chapati- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chapati- चपाती

लॉकडाउन की वजह से लोग इस वक्त घर में दबाकर खा रहे हैं। ऐसे में शरीर की चर्बी बढ़ना लाजमी है। अगर आप भी शरीर की लगातार बढ़ती चर्बी से परेशान हैं तो हम आपको इसे कम करने का आसान सा तरीका बताते हैं। इसके लिए न तो आपको डाइटिंग करनी होगी और न ही भूखे पेट सोना होगा। आपको बस रोटी बनाने से पहले उसमें कुछ ऐसा मिलाना होगा जो आपके शरीर की बढ़ती चर्बी पर तुरंत लगाम लगा दें। जानिए शरीर की चर्बी कम करने का रामबाण तरीका वो भी बिना किसी डाइटिंग के। 

रोटी बनाने से पहले उसमें मिलाएं ये चीज

जैसा कि आप जानते हैं कि फाइबर वजन को कम करने में मददगार साबित होता है। इसके अलावा ये आपके शरीर की पाचन की प्रक्रिया को प्रभावित करता है जिससे आपका पेट भरा रहता है और भूख कंट्रोल में रहती है। यानी कि अगर पेट भरा होगा तो आप बार-बार कुछ भी नहीं खाएंगे। रोटी में फाइबर की मात्रा को बढ़ाने से आप शरीर में बढ़ने वाली चर्बी को नियंत्रित कर सकते हैं। इसके लिए आपको चपाती में सिर्फ कुछ मोटे अनाज जैसे कि चना या फिर बाजरा मिलाना होगा।

इन चीजों को आटे में मिलाने से पहले पीसना होगा। इन अनाजों को पीसते वक्त इस बात का खास ध्यान रखें कि बिल्कुल महीन न पीसें। बिल्कुल महीन पीसने पर आपको इसे खाने का पूरा फायदा नहीं मिलेगा। मल्टीग्रेन रोटी में फाइबर ज्यादा मात्रा में होता है जो शरीर में फैट को जमा होने नहीं देती। अगर आपको इस रोटी को और भी स्वादिष्ट बनाना है तो इसमें कुछ सब्जियां भी डाल सकते हैं जैसे कि गाजर, ब्रोकली, फूलगोभी। अगर इच्छा नहीं है तो मत डालिए। 

रोटी के ऊपर गलती से भी न लगाएं ये चीज
इस रोटी के ऊपर आप घी या फिर मक्खन लगाने से परहेज करें। ऐसा करके ही आप अपनी कैलोरी को कम कर सकते हैं।  

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement