Friday, May 10, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज सोने से पहले चबा लें ये 1 चीज, शुगर के साथ कम होगी कई समस्या

सोने से पहले डायबिटीज में सौंफ चबाने के फायदे: डायबिटीज कंट्रोल करना इतना आसान नहीं होता। ऐसे में इस चीज का सेवन डायबिटीज की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 18, 2024 22:11 IST
fennel seeds in diabetes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL fennel seeds in diabetes

सोने से पहले डायबिटीज में सौंफ चबाने के फायदे: डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर कंट्रोल करना सच में एक मुश्किल काम है। कभी फास्टिंग शुगर बढ़ता है तो कभी फास्टिंग के बाद वाला शुगर लेवल। इसके अलावा डायबिटीज में कब्ज की समस्या भी बनी रहती है। ऐसी स्थिति में शुगर कंट्रोल करने के लिए आप आप इस चीज की मदद ले सकते हैं। जैसे कि रात को सोने से पहले सौंफ चबाना। दरअसल, रात में सोने से पहले सौंफ चबाना (benefits of chewing fennel seeds) आपकी पाचन क्रिया को तेज करने के साथ डायबिटीज के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा भी इस काम को करने के कई फायदे हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

डायबिटीज के मरीज सोने से पहले चबा लें ये 1 चीज-benefits of chewing fennel seeds in diabetes before sleeping 

1. शुगर कंट्रोल करने में मददगार 

डायबिटीज के मरीजों के लिए सोने से पहले सौंफ चबाना शुगर कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कि शुगर मेटाबोलिज्म में सहायक होते हैं। इसके अलावा इसके फाइटोकेमिकल्स इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद करते हैं जिससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इस प्रकार से ये शुगर कम करने में मदद करता है। 

बस 1 गिलास जलजीरा साफ कर सकता है धमनियों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल के कण, जानें पीने का सही समय

2. डायबिटीज में कब्ज की समस्या से बचाता है 

डायबिटीज में सौंफ चबाना कब्ज की समस्या से बचाता है। दरअसल, डायबिटीज में कब्ज होना शुगर बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में सौंफ पेट के मेटाबोलिक रेट को बढ़ाता है और बॉवेल मूवमेंट में तेजी लाता है। ये मल में थोक जोड़ने का काम करता है जिससे मल त्याग आसान होता है और कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। 

diabetes

Image Source : SOCIAL
diabetes

महिलाएं बिलकुल भी इग्नोर न करें ये चीजें, डॉक्टर से जानें कारण और फिर बचाव के उपाय

3. डायबिटिक रेटिनोपैथी से बचाता है

मुट्ठी भर सौंफ के बीज आपकी आंखों के लिए चमत्कार कर सकते हैं। इसमें विटामिन ए होता है जो आंखों के लिए जरूरी विटामिन है। सौंफ के बीज का अर्क ग्लूकोमा से भी बचाता है। डायबिटीज में सौंफ चबाना रैटिनोपैथी की समस्या के जोखिम को कम करने में मदद करता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको डायबिटीज में सौंफ खाना और चबाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement