Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दूध से बनने वाली ये चीज लिवर के मरीजों के लिए है फायदेमंद, Fatty liver जैसी समस्याओं में जरूर करें सेवन

Curd for fatty liver: फैटी लिवर की समस्या आजकल हर दूसरे व्यक्ति को परेशान कर रही है। ऐसे में इस चीज का सेवन इन समस्याओं को दूर करने में मददगार है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: March 21, 2023 7:01 IST
Liver_health- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Liver_health

लिवर के लिए दही: फैटी फूड्स और खराब डाइट के कारण लिवर से जुड़ी बीमारियां बढ़ रही हैं। स्थिति ये है कि आजकल लिवर सिरोसिस और फैटी लिवर की भी समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। ऐसे में डाइट में कुछ चीजों को जोड़ना आपको कई समस्याओं से बचाव में मदद कर सकता है। उन्हीं चीजों में से एक है दही। जी हां, दही का सेवन लिवर के मरीजों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। लेकिन, क्यों और कैसे आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

क्या लिवर पेशेंट दही खा सकते हैं-Is Dahi good for liver in hindi

लिवर के मरीजों के लिए दही का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, ये फूड प्रोबायोटिक्स से भरपूर है जो कि लो फैट और हाई विटामिन सी वाला है। साथ ही इसमें कैलोरी की भी कम मात्रा होती है। ऐसे में लिवर के मरीजों के लिए इसका सेवन फैट कम करने के साथ, लिवर के सेल्स को हेल्दी रखने में मदद करता है। 

बाज़ की तरह तेज नजर चाहते हैं तो खाएं ये ब्रह्म फल, विटामिन ए और सी है भरपूर

फैटी लिवर में दही-Curd for fatty liver

फैटी लिवर की समस्या में फैट कॉन्टेंट को कम करना बेहद जरूरी होता है जिसमें कि दही का सेवन बहुत फायदेमंद है। दरअसल, दही का विटामिन सी फैट मेटाबोलिज्म को तेज करने में मददगार है और ये लिवर की क्षति को कम कर सकता है और खून में फैट को नियंत्रित कर सकता है।

curd_benefits

Image Source : FREEPIK
curd_benefits

ज्यादा तनाव होने पर क्या करना चाहिए? स्वामी रामदेव से जानें घंटों में स्ट्रेस फ्री होने के उपाय

लिवर सिरोसिस में दही-Curd for liver cirrhosis

लिवर सिरोसिस में दही का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। दही के एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे राइबोफ्लेविन (riboflavin), लिवर सेल्स के काम काज को सही करने में मदद करते हैं। साथ ही ये डैमेज लिवर सेल्स की स्थिति में भी सुधार करते हैं, जिससे आप समझ सकते हैं कि दही लिवर के लिए कैसे फायदेमंद है।

तो, अगर आपको लिवर की समस्या है तो आप लो फैट वाले दूध से दही तैयार करके खा सकते हैं। साथ ही आप योगर्ट का भी सेवन कर सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement