1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. मुलेठी का सेवन पाचन-गठिया सहित कई बीमारियां को रखेगा दूर, इस तरह से करें इस्तेमाल

मुलेठी का सेवन पाचन-गठिया सहित कई बीमारियां को रखेगा दूर, इस तरह से करें इस्तेमाल

मुलेठी एक ऐसा औषधीय घरेलू नुस्खा है, जिसका इस्तेमाल कई बीमारियों से बचने के लिए किया जा सकता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: July 03, 2021 12:12 IST
mulethi - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मुलेठी 

मुलेठी का इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधी के रूप में किया जाता है। ये दिखने में एक झाड़ी जैसा पौधा होता है। इसके पौधे के तने को छाल के साथ सुखा कर यूज करते हैं। मुलेठी में कैल्शियम, ग्लीसिर्रहिजिक एसिड, एंटी ऑक्सिडेंट, एंटीबायोटिक और प्रोटीन के तत्व पाए जाते हैं। जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं। ये खाने में मीठी होती है। मुलेठी का इस्तेमाल सदियों से नेत्र रोग, मुख रोग, कंठ रोग, उदर रोग, सांस विकार, हृदय रोग, घाव के उपचार के लिए किया जा रहा है। इसके अलावा इसका चूरन बनाकर या छोटे-छोटे टुकड़े करके चूसने से खांसी, कंठ जैसी तमाम समस्यों से राहत मिल सकती है।आज हम आपको बताएंगे कि मुलेठी का सेवन करने से कौन से रोग दूर रहते हैं?  

डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करेगी चुटकी भर अजवाइन, इस तरह से करें इस्तेमाल

मुलेठी इस्तेमाल के स्वास्थ्य लाभ

अर्थराइटिस 

मुलेठी अर्थराइटिस की समस्या में राहत पहुंचाने का काम कर सकती है। इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक के गुण पाए जाते हैं जो अर्थराइटिस, दर्द सूजन को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। अर्थराइटिस के मरीजों को मुलेठी की चाय का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। 

पाचन 

मुलेठी में फ्लेवोनॉइड जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो पाचन को तो अच्छा रखने का काम करता ही है। साथ ही ये वजन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। मुलेठी पेट के अल्सर की समस्या को खत्म करने में मददगार माना जाता है। 

खांसी 

mulethi

Image Source : INSTAGRAM/#MULETHI
मुलेठी का सेवन 

बरसात के मौसम में खांसी की समस्या अक्सर होती है। ऐसे में मुलेठी के छोटे-छोटे टुकड़े करके चुसते रहने से खांसी की समस्या में राहत मिल सकती है। मुलेठी को गले में कफ होने पर भी काफी लाभदायक माना जाता है। कफ की शिकायत होने पर मुलेठी के चुर्ण को शहद के साथ इस्तेमाल करना मददगार हो सकता है। 

आंखों 

मुलेठी को आंखों की जलन और लालपन को कम करने के लिए, बहुत ही लाभदायक उपचार माना जाता है। मुलेठी के चुर्ण को सौंफ के साथ इस्तेमाल करने से आंखों की जलन और लालपन में आराम मिल सकता है। 

मुंह की दुर्गंध 

मुंह की दुर्गंध आने की समस्या में मुलेठी काफी असरदार मानी जाती है। मुलेठी के टुकड़े को सौंफ के साथ या सिर्फ मुलेठी को इस्तेमाल करने से मुंह की दुर्गंध से छुटकारा मिल सकता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

ये 5 आदतें किडनी को धीरे-धीरे पहुंचा रहीं नुकसान, हो जाएं सावधान

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। मुलेठी का सेवन पाचन-गठिया सहित कई बीमारियां को रखेगा दूर, इस तरह से करें इस्तेमाल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X