1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करेगी चुटकी भर अजवाइन, इस तरह से करें इस्तेमाल

डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करेगी चुटकी भर अजवाइन, इस तरह से करें इस्तेमाल

अजवाइन में फाइबर, फैट, प्रटीन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो डायबिटीज को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: July 03, 2021 7:40 IST
ajwain - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BEAT.DIABETES डायबिटीज  कंट्रोल करने में कारगर है अजवाइन 

शरीर में मौजूद इंसुलिन हार्मोन का लेवल जब इंबैलेंस हो जाता है तो लोगों मेंडाबिटीज से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है। इस बीमारी से ग्रसित मरीजों के बॉडी में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है, जिसका असर कई अंगों पर पड़ता है। सामान्य लोगों के मुकाबले डायबिटीज रोगियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। यही वजह है कि इस बीमारी में अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। दवाइयों के साथ कुछ घरेलू मसालों का इस्तेमाल की डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं। अजवाइन एक ऐसा मसाला है जिसका सेवन शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए किया जा सकता है। 

रोज खा रहे हैं सफेद ब्रेड तो हो जाएं सावधान, इन बीमारियों की आ सकते हैं चपेट में

अजवाइन को इस तरह से करें इस्तेमाल, डायबिटीज कंट्रोल करने में मिलेगी मदद 

पोषक तत्वों से भरपूर है अजवाइन 

अजवाइन में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट, फाइबर जैसे कई अन्य पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा इसमें फॉस्फोरस, कॉपर, मैगनीज, आयरन, कोबाल्ट, आयोडीन जैसे कई दूसरे खनिज पदार्थ भी पाए जाते हैं। ये सभी तत्व स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। 

वजन कम करने में सहायक 

मोटापा, डायबिटीज बीमारी के मुख्य कारणों में से एक है। जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है, उनमें डाबिटीज का खतरा अधिक होता है। अजवाइन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। शरीर में बैड कोलेस्ट्ऱॉल की कमी से लोगों को वेट लॉस करने में आसानी होती है। 

इम्यूनिटी बूस्ट करने में कारगर 

डायबिटीज मरीजों की इम्यूनिटी दूसरों के मुकाबले कमजोर होती है। आज के समय में इम्युन सिस्टम का मजबूत होना जरूरी है। अजवाइन में एंटी-सेप्टिक, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी पैरासेटिक गुण पाए जाते हैं। ये प्रॉपर्टीज इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। 

इन 5 हेल्दी फूड्स को भी खाने से हो सकती है एलर्जी

इस तरह से करें अजवाइन का सेवन

1 चम्मच अजवाइन, आधा लीटर पानी, 1 नींबू या फिर 1 टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर, 1  चम्मच हल्दी, चुटकी भर काला नमक और 1 चम्मच शहद अलग कर लें। सबसे पहले गैस पर एक बर्तन में पामी, हल्दी और अजवाइन डालकर उबलने चढ़ाएं। जब तक बर्तन में पानी की मात्रा आधी न रह जाए तब तक इसे उबालें।अब गैस बंद कर एक गिलास में इस मिश्रण को छानकर निकाल  लें। फिर, इसमें नींबू या सेब का सिरका, शहद और काला नमक मिलाएं और सेवन करें। 

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

वजन कम करने के लिए अदरक को 3 तरह से करें इस्तेमाल, दिखेगा असर

ये 5 आदतें किडनी को धीरे-धीरे पहुंचा रहीं नुकसान, हो जाएं सावधान

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करेगी चुटकी भर अजवाइन, इस तरह से करें इस्तेमाल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X