Thursday, May 16, 2024
Advertisement

पानी की तरह पेट को फ्लशऑउट कर देता है ये फल, बार-बार हो ये 3 समस्या तो डाइट में करें शामिल

कब्ज में चकोतरा: चकोतरा एक ऐसा फल है जिसे खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन, जिन लोगों को ये समस्याएं ज्यादा परेशान कर रही है उनके लिए ये बहुत फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 02, 2024 15:00 IST
pomelo benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL pomelo benefits

चकोतरा के फायदे: क्या आपने चकोतरा खाया है? अगर नहीं तो आपको इस फल को खाना चाहिए। ऐसा इसलिए कि चकोतरा में कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। पर इन सबसे ज्यादा जरूरी बात ये है कि चकोतरा में पानी की अच्छी मात्रा होती है जो कि कई बीमारियों में आपके लिए काम कर सकता है। साथ ही इसका फाइबर, विटामिन सी और कई एंटीऑक्सीडेंट्स सेहत के अलग प्रकार से काम करते हैं। साथ ही चकोतरा हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है जो कि आपको दिल की बीमारियों से बचा सकता है। इसके अलावा भी चकोतरा खाने के कई फायदे हैं, आइए जानते हैं उन समस्याओं के बारे में जिनमें चकोतरा का सेवन कारगर है।

1. कब्ज में खाएं चकोतरा

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आप चकोतरा खा सकते हैं। क्योंकि आपको हैरानी होगी कि इसमें विटामिन सी और फाइबर है जो कि आपके पाचन तंत्र को तेज करता है और बॉवेल मूवमेंट को गति देता है। इससे आप अपने मल में थोक जोड़ सकते हैं जो कि मल त्याग में तेजी से मददगार है। साथ ही इसका पानी पेट को फ्लश ऑउट करने में मदद कर सकता है। इस प्रकार से ये सेहत के लिए फायदेमंद है।

क्या है ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस, जो समय से पहले ही आपको बना सकता है बूढ़ा

2. यूटीआई में खाएं चकोतरा

यूटीआई इंफेक्शन की समस्या में आप चकोतरा खा सकते हैं। इसके दो फायदे हैं। पहला ये कि चकोतका का एंटी बैक्टीरियल गुण ब्लैडर में बैक्टीरिया को फ्लश ऑउट कर सकता है और फिर इसका पानी जो कि ड्यूरेटिक की तरह काम करता है वो ब्लैडर को साफ करता है और यूटीआई इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकता है। 

pomelo for uti

Image Source : SOCIAL
pomelo for uti

क्या आप भी खरीदते हैं छिले हुए लहसुन? जानें सेहत के लिए कितना सही है ये तरीका

3. हाई कोलेस्ट्रॉल में खाएं चकोतरा

हाई कोलेस्ट्रॉल में चकोतरा खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। ये फैड लिपिड्स को साफ करता है और आर्टरी को साफ करने में मददगार है। इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और दिल का काम काज बेहतर होता है। इसके अलावा इसका विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स दिल को सेहतमंद रखते हैं और धमनियों को साफ करते रहते हैं। तो, इन तमाम कारणों से आपको रोज चकोतरा खाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement