Sunday, April 28, 2024
Advertisement

क्या है ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस, जो समय से पहले ही आपको बना सकता है बूढ़ा

Oxidative Stress: शरीर में एंटीऑक्सीडेंट और मुक्त कणों का संतुलन बिगड़ने पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ जाता है। खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के कारण ये स्थिति पैदा होती है। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस एजिंग का बड़ा कारण है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 02, 2024 12:02 IST
oxidative stress- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस

आजकल हर किसी की जिंदगी में तनाव और टेंशन ने अपनी जगह बना ली है। कितना भी चाहो कोई न कोई ऐसा करण बन जाता है जिससे दिमाग में स्ट्रेस होने लगता है। यही स्ट्रेस कई खतरनाक बीमारियों की भी वजह बनता जा रहा है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि शरीर के अंदर भी ऐसी कई चीजें है जो आपके स्ट्रेस लेवल को हाई करती हैं। यही कंडीशन है ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस, जो शरीर को अंदर से बीमार और बूढ़ा बना सकता है। दरअसल यह ऐसा स्ट्रेस होता है जो बाहरी स्ट्रेस और टेंशन से काफी अलग होता है। ये हमारी बॉडी के अंदर बनता है। अगर समय रहते ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम नहीं किया तो इसका असर आपकी सेहत और स्किन पर दिखने लगता है। ये स्ट्रेस आपको समय से पहले बूढ़ा बना सकता है। जानते हैं क्या होता है ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इससे कैसे बच सकते हैं।

क्या होता है ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस? (What is oxidative stress)

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस यानि शरीर में मौजूद मुक्त कणों और एंटीऑक्सीडेंट के बीच तालमेल खराब होना। जिसका परिणाम कोशिका और ऊतकों को झेलना पड़ता है। इससे कोशिकाओं और ऊतकों को हानि पहुंचती है। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का असर त्वचा के बाहरी हिस्सों पर तो दिखाई देता ही है साथ ही कई तरह की क्रोनिक कंडीशन पैदा करता है। लंबे समय तक ऑक्सीडेटिव तनाव में रहने से कैंसर, डायबिटीज और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

दरअसल हमारे शरीर में मौजूद कोशिकाएं मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया के दौरान फ्री रेडिकल्स यानि मुक्त कणों का उत्पादन करती है। यही कोशिकाएं एंटीऑक्सीडेंट भी पैदा करती हैं, जो फ्री रेडिकल्स पर भी असर डालती हैं। हमारा शरीर एंटीऑक्सीडेंट और मुक्त कणों के बीच बैलेंस बनाए रखने में समर्थ होता है। लेकिन कई बार ऐसी कंडीशन भी होती है जब ये बैलेंस बिगड़ जाता है। इसी कंडीशन को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कहते हैं। इसकी कई वजह हो सकती हैं जैसे आपकी डाइट, लाइफस्टाइल पॉल्यूशन और रेडिएशन के संपर्क में आना।

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कैसे कम करें

  • हेल्दी डाइट लें और लाइफस्टाइल ठीक करें
  • खाने में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चीजों का सेवन करें
  • ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां खाएं
  • नियमित रूप से एक्सरसाइज करते रहें
  • रेडिएशन के संपर्क में आने से बचें
  • ज्यादा ड्रिंक और स्मोकिंग से बचें

ठंड में घर के अंदर सिर्फ 20 मिनट कर लें ये एक्सरसाइज, कम होगा हार्ट अटैक का खतरा और मोटापा भी घटेगा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement