Friday, April 26, 2024
Advertisement

ठंड में घर के अंदर सिर्फ 20 मिनट कर लें ये एक्सरसाइज, कम होगा हार्ट अटैक का खतरा और मोटापा भी घटेगा

Best Indoor Exercise: सर्दियों में खुले में वॉक या जॉगिंग करने से बचना चाहिए। ऐसे में आप इनडोर एक्सरसाइज करके खुद को फिट रख सकते हैं। ठंड में घर में ही सिर्फ रस्सी कूदकर आप वजन कम कर सकते हैं। इससे आपका हार्ट भी मजबूत बनेगा।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 02, 2024 10:22 IST
Indoor Exercise- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK घर अंदर करने वाली एक्सरसाइज

सर्दियों में खुद को फिट रखने के लिए व्यायाम बहुत जरूरी है। हालांकि ठंड की वजह से लोग एक्सरसाइज और वॉक करने से बचते हैं। डॉक्टर्स भी इतनी तेज ठंड में वॉक या ज्यादा व्यायाम करने से बचने की सलाह देते हैं। ऐसे में आप घर में रहते हुए ही कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं। आप रोजाना सिर्फ 20 मिनट ये एक एक्सरसाइज करेंगे तो आपका हार्ट हेल्दी रहेगा। आपको सिर्फ घर के अंदर 20 मिनट तक रस्सी कूदनी है। रस्सी कूदने से मोटापा तेजी से कम होता है। इससे वजन को आसानी से कंट्रोल रखा जा सकता है। रस्सी कूदना एक तरह का कार्डियो है, जो दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। जो लोग समय के चलते ज्यादा देर वर्कआउट नहीं कर पाते उनके लिए भी ये अच्छी एक्सरसाइज है। रस्सी कूदने से पूरी बॉडी की एक्सरसाइज होती है। जान लें रस्सी कूदने के फायदे और कितनी देर रस्सी कूदनी चाहिए?

रोजाना कितनी देर रस्सी कूदनी चाहिए?

अगर आप कोई दूसरी फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं तो आप रोजाना कम से कम 20 मिनट लगातार रस्सी कूद (Skipping Rope) सकते हैं। आपकी फिटनेस को बना रखने और हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको एक दिन में इतना वर्कआउट जरूर करना चाहिए। जो लोग रोज 20 मिनट रस्सी कूदते हैं उनके शरीर से 200-250 कैलोरी बर्न हो जाती है। मोटापा कम करने और स्टैमिना बढ़ाने के लिए ये अच्छा वर्कआउट है। 

रस्सी कूदने के फायदे 

  1. नियमित रूप से अगर आप 10 मिनट रस्सी कूदते हैं तो इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है।
  2. जो लोग रस्सी कूदने हैं उनके दिल की सेहत अच्छी रहती है और हार्ट अटैक या दूसरी हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है।
  3. रस्सी कूदने से तनाव, डिप्रेशन और एंग्जाइटी की समस्या को कम किया जा सकता है।
  4. बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए रस्सी कूदना अच्छा वर्कआउट है। इससे बच्चों की लंबाई बढ़ती है।
  5. स्किपिंग रोप से घुटनों का दर्द को दूर होता है और हड्डियां को मजबूती मिलती है।

     

कितनी देर करनी चाहिए एक्सरसाइज, जिससे मोटापा और हार्ट की बीमारियां रहेंगी दूर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement