Sunday, April 28, 2024
Advertisement

क्या आप भी खरीदते हैं छिले हुए लहसुन? जानें सेहत के लिए कितना सही है ये तरीका

कुछ लोग समय की बचत के लिए छिले हुए लहसुन को खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं। दरअसल, इसे लोग सीधेतौर पर खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। पर मेहनत की ऐसी बचत सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो सकती है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 02, 2024 11:56 IST
why not to buy peeled garlic - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL why not to buy peeled garlic

हम में से बहुत से लोग छिला हुआ लहसुन खरीदते हैं या फिर कुछ लोग लहसुन को खरीदकर और फिर छिलकर जमा करके फ्रिज में रखते हैं। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि सेहत के लिए ये तरीका फायदेमंद हो सकता है या नहीं? तो, बता दें कि लहसुन को छीलकर रखना या छिला हुआ लहसुन खरीदना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। दरअसल, लहसुन का इस तरह से इस्तेमाल करना लिवर और पेट से जुड़ी कई समस्याओं को ट्रिगर कर सकता है। लेकिन क्यों और कैसे और ऐसा क्या है लहसुन में जो कि कई दिक्कतों का कारण बन सकता है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

लहसुन में हो सकता है केमिकल रिएक्शन

छिले लहसुन में केमिकल रिएक्शन का खतरा ज्यादा होता है। दरअसल, लहसुन में सल्फर होता है जो कि हवा और नमी के कॉन्टेक्ट में आने से रिएक्शन का कारण बन सकता है। इससे केमिकल रिएक्शन हो सकता है और फिर यही कई समस्याओं को पैदा कर सकता है। ये ऑक्सीडेशन रिएक्शन करके आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है और पेट में दर्द और ऐंठन का कारण बन सकता है। साथ ही लिवर से जुड़ी बीमारी हो सकती है।

ठंड में घर के अंदर सिर्फ 20 मिनट कर लें ये एक्सरसाइज, कम होगा हार्ट अटैक का खतरा और मोटापा भी घटेगा

लहसुन से इंफेक्शन हो सकता है

छिले हुए लहसुन से फूड इंफेक्शन का खतरा ज्यादा रहता है। क्योंकि ऐसे लहसुन में फफूंद होने का खतरा ज्यादा रहता है जो कि फूड इंफेक्शन और फूड प्वाइजनिंग का कारण बन सकता है। इससे पेट में दर्द होता है और फिर दस्त का खतरा भी बढ़ता है। साथ ही ये लिवर के काम काज को भी प्रभावित करता है और लिवर सेल्स को नुकसान पहुंचा सकता है।

 garlic side effects

Image Source : SOCIAL
garlic side effects

निमोनिया का ये प्रकार है सबसे ज्यादा खतरनाक, मकड़ी की जाल की तरह जकड़ लेता है फेफड़ा!

क्या है लहसुन को स्टोर करने का तरीका

लहसुन को स्टोर करने का तरीका ये है कि आप इसे ऐसे ही छिलके साथ ही रखें। आप इसे फ्रिज में स्टोर न करें। साथ ही अगर आप छिलका निकालकर लहसुन को स्टोर करना चाहते हैं तो बहुत सारा स्टोर न करें। बस कुछ को ही छील लें और सेब के सिरके में इन्हें डालकर रख लें। अब इस प्रकार से लहसुन को स्टोर कर लें। बाकी कोशिश करें कि ताजे लहसुन का ही इस्तेमाल करें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement