Friday, April 12, 2024
Advertisement

50 की उम्र में हीरोइन जैसा फिट दिखना चाहती हैं, तो डाइट में जरूर शामिल कर लें ये 5 चीजें

Fitness At 50 Age: लंबे समय तक खुद को फिट और जवान बनाए रखने के लिए डाइट में बदलाव करना जरूरी हो जाता है। बढ़ती उम्र के साथ कैल्शियम और विटामिन से भरपूर आहार लेना जरूरी होता है। जानिए 50 साल की उम्र में कैसा होना चाहिए आपका डाइट प्लान, जिसे आप लंबे समय तक स्वस्थ बने रहें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 22, 2024 12:32 IST
Fitness At 50 Age- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK 50 में फिटनेस

आजकल लोग फिटनेस को लेकर काफी अलर्ट होने लगे हैं। अब किसी के फिगर और सूरत को देखकर उम्र का पता लगाना मुश्किल हो गया है। खासतौर से बॉलीवुड एक्ट्रेस इस मामले में सभी को मात दे रही हैं। मलाइका अरोड़ा से लेकर माधुरी दीक्षित तक कई एक्ट्रेस हैं जो 50 साल की उम्र में भी एकदम फिट और जवान लगती हैं। इसका बड़ा सीक्रेट है उनकी डाइट, लाइफस्टाइल और फिटनेस रुटीन। अगर आप भी 50 साल तक खुद को जवान बनाए रखना चाहती हैं तो खाने-पीने में कुछ खास चीजों को शामिल कर लें। अगर आप इस तरह की डाइट लेंगी तो 50 क्या 60 साल में भी उम्र आपके चेहरे पर नजर नहीं आएगी। जानिए 50 साल में लोगों को डाइट में क्या-क्या शामिल करना चाहिए।

50 साल में खुद को फिट रखना है तो ऐसी होनी चाहिए डाइट

  1. फल और हरी सब्जियां- 50 साल में खुद को हेल्दी और जवान बनाए रखना है तो डाइट में सीजनल फल और सब्जियों को सबसे ज्यादा शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से शरीर को कैलोरी कम और विटामिन ज्यादा मिलते हैं। सब्जियों और फलों में विटामिन सी, बी6, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और पोटैशियम, मैग्नीशियम पाया जाता है। जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

  2. अंडा खाएं- बढ़ती उम्र के साथ शरीर को प्रोटीन की ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में आपको रोजाना 1-2 अंडे जरूर खाने चाहिए। अंडा प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। अंडा खाने से शरीर में विटामिन डी की कमी और कोलीन की कमी को पूरा किया जा सकता है। अंडा में एमिनो एसिड्स होते हैं जो आपकी मसल्स को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं।

  3. बादाम और अखरोट- उम्र बढ़ने पर डाइट में बादाम और अखरोट जरूर शामिल कर लेना चाहिए। बादाम खाने से शरीर को विटामिन ई मिलता है जो आपकी स्किन और बालों को स्वस्थ रखता है। वहीं अखरोट खाने से ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलता है जो डायबिटीज, हार्ट और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल रखता है। रोजाना बादाम खाने से मोटापे को कम किया जा सकता है।

  4. साबुत अनाज- उम्र बढ़ने पर डाइट में मोटा अनाज यानि होल ग्रेन जरूर सामिल कर लेने चाहिए। मोटा अनाज फाइबर का अच्छा सोर्स है। जो वजन को कंट्रोल रखने में मदद करता है। इससे हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम किया जा सकता है। साबुत अनाज पेट आप पाचन के लिए भी अच्छा माना जाता है।

  5. दही खाएं- 50 की उम्र में हड्डियां कमजोर होने लगती है। ऐसे में कैल्शियम से भरपूर आहार लेना जरूरी है। खाने में रोजाना 1 कटोरी दही जरूर शामिल करें। इससे पेट में गुड बैक्टीरिया बढ़ते हैं। पाचन को मजबूत बनाने और कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए दही का सेवन जरूर करना चाहिए।

कार्डियक अरेस्ट से कैसे बचें, जानिए अचानक से रुक जाए दिल की धड़कन तो कैसे बचाएं जान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement