1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कई बीमारियों की जड़ है डिप्रेशन, इन आसान उपायों की बदौलत पा सकते हैं इससे छुटकारा

कई बीमारियों की जड़ है डिप्रेशन, इन आसान उपायों की बदौलत पा सकते हैं इससे छुटकारा

बिजी लाइफस्टाइल और आगे बढ़ने की होड़ के कारण लोगों में एंग्जाइटी और डिप्रेशन की समस्या तेजी से बढ़ रही है। सही समय पर इसका इलाज न किया तो कई बीमारियाों का कारण बन सकता हैं। इसलिए इससे बचने के लिए जरूर अपनाएं ये उपाय।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 23, 2020 13:04 IST
एंजाइटी- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/EATFORHEALTHNOW एंजाइटी

कई लोगों को लगता हैं कि डिप्रेशन और एंजाइटी दोनों एक ही हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह दोनों अलग-अलग स्थिति है। जो आपकी लाइफ में अलग-अलग तरीके से असर डालती है। हालांकि कि दोनों की परेशानियां एक जैसी होती है जिसके कारण इनके बीच अंतर समझना काफी मुश्किल हैं। डिप्रेशन वाले लोग अक्सर तनावग्रस्त, बेचैन महसूस करते हैं और उन्हें ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है क्योंकि वे बहुत चिंता करते हैं। वे गहराई से डरते हैं कि कुछ बुरा होने वाला है या वे खुद पर नियंत्रण खो सकते हैं। यह अनुवांशिक गड़बड़ी के कारण भी हो सकता है। 

वहीं दूसरी ओर एंजाइटी की बात करें यह एक प्रकार का मानसिक विकार है। मेडिकल भाषा में एंग्जाइटी डिस्‍ऑर्डर को स्नायुतंत्र पर अधिक दबाव पड़ना भी कहते हैं। इसके रोगियों की संख्‍या बढ़ रही है, समय पर इस समस्‍या का इलाज न होने पर यह धीरे-धीरे फोबिया में बदल जाता है। एंजाइटी और डिप्रेशन दोनों ही मानसिक रोग से सबंधित है। इस समस्या से आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आसानी से निजात पा सकते हैं। 

दुबलेपन के चलते परेशान हैं तो ये योगासन और घरेलू उपाय करेंगे मदद, जल्द दिखेगा असर 

लिखने की आदत 

डिप्रेशन और एंजाइटी से निजात पाने का यह एक अच्छा तरीका हो सकता हैं। कई शोधों में यह बात सामने आ चुकी हैं कि कुछ लिखने से आप चिंता से बेहतर तरीके से निपट सकते हैं।

मेडिकेशन

मेडिकेशन

हमेशा एक्टिव रहें
नियमित एक्सरसाइज आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा है। कुछ एंजाइटी वालों लोगों के लिए एक्सरसाइज एक दवा की तरह काम कता है। जिससे आप आराम से कई घंटे बिना डिप्रेशन या एंजाइटी के काम कर सकते हैं। व्यायाम आपके अंदर एनर्जी भरने का सबसे शानदार तरीकों में एक है। यहां तक डॉक्टर्स भी इस बात को सही मानते हैं।

अल्कोहॉल का सेवन
अल्कोहाल पीने से आप थोड़ी देर के लिए शांत हो सकते हैं। लेकिन जब इसका नशा खत्म हो जाता हैं तो यह आपके टेंशन को और बढ़ा सकता है। यदि आप  इस समस्या से हमेशा के लिए निजात पाा चाहते हैं तो अल्कोहाल से दूरी बनाकर रखें। इसके अलावा स्मोकिंग करने से भी बचें।

हर्बल टी
एंजाइटी और डिप्रेशन से निजात दिलाने के लिए हर्बल टी काफी कारगर साबित हो सकती हैं, क्योंकि यह सीधे आपके दिमाग में अटैक करती है। जिससे आपका दिमाग शांत हो जाता है। 

ओमेगा-3 फैटी से भरपूर चीजों का सेवन
ओमेगा-3 फैटी एंजाइटी के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। शरीर में तनाव केमिकल के स्‍तर जैसे एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल को कम कर मूड को अच्‍छा करने में मदद करता है। इसलिए आप आखरोट, अलसी के बीज, फैटी फिश सालमन आदि खा सकते हैं। 

लैवेंडर
कई अध्ययनों में ये बात सामने आई हैं कि खुशबू हृदय गति और रक्‍तचाप को कम करने में मदद करती है और यह भावनात्‍मक एंटी-इंफ्लेमेंटरी के रूप में काम करता है। जिससे आपको तनाव से छुटकारा मिल जाता है। 

नियमित रूप से करें ये 12 योगासन, 2 हफ्ते में कम हो सकता है करीब 10 किलो वजन 

नींबू बाम
यह आपके तनाव और चिंता दोनों को खत्म करने में मदद करता हैं। इसका सेवन करने से अनिद्रा की भी समस्या खत्म हो जाती है। नींबू बाम से बनी चाय आराम तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करती है।  

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कई बीमारियों की जड़ है डिप्रेशन, इन आसान उपायों की बदौलत पा सकते हैं इससे छुटकारा News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X