Thursday, April 18, 2024
Advertisement

दुबलेपन के चलते परेशान हैं तो ये योगासन और घरेलू उपाय करेंगे मदद, जल्द दिखेगा असर

अगर आप भी दुबलेपन से परेशान हैं और कई उपाय करने के बाद भी लाभ नहीं मिल रहा हैं तो जरूर अपनाएं स्वामी रामदेव के ये योगासन और घरेलू उपाय

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 23, 2020 10:35 IST

एक तरफ जहां लोग वजन बढ़ने से परेशान हैं तो वहीं दूसरी ओर अधिक मात्रा में ऐसे लोग भी हैं जो दुबलेपन से परेशान हैं। वजन कम होने के कारण आगे चलकर कई गंभीर बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं। जिस तरह वजन बढ़ाने के लिए लोग जिम के साथ-साथ अपनी डाइटिंग का पूरा ध्यान रखते हैं वहीं दूसरी ओर दुबलेपन से शिकार लोगों को यह नहीं समझ आता है कि वह किस तरह अपने वजन को बढ़ाएं। अगर आप भी दुबलेपन से परेशान हैं और हर तरह से प्रयास कर चुके हैं लेकिन कोई हल नहीं निकला है तो ट्राई करें स्वामी रामदेव द्वारा बताएं गए योगासन और घरेलू उपाय। जिन्हें करके आप आसानी से अपना वजन बढ़ा पाएंगे।

मोटा होने के लिए योगासन

सूर्य नमस्कार- जिस तरह से सूर्य नमस्कार करने से आपका वजन बढ़ने के साथ शरीर हेल्दी रहता है। उसी तरह नियमित रूप से इसका अभ्यास करने से आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं। इसके लिए रोजाना कम से कम 100 बार  सूर्य नमस्कार करें। फिर इसकी संख्या धीरे-धीरे बढ़ाते जाएं। आपको बता दें कि सूर्य नमस्कार में पूरे 12 पोज होते हैं।

दंड बैठक- सूर्य नमस्कार के साथ दंड बैठक करना बहुत आवश्यक है। दंड बैठक भी कई तरह की होती हैं। जिन्हें करके आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। इसलिए रोजाना करीब 100 बार दंड बैठक करें। इससे आपका शरीर सुडौल होने के साथ एब्स भी बनेंगे।

नियमित रूप से करें ये 12 योगासन, 2 हफ्ते में कम हो सकता है करीब 10 किलो वजन

वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

स्वामी रामदेव ने बताया है कि अगर आप अपना वजन तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। 

  • दूध और केले का शेक बनाकर रोजाना धीरे-धीरे करके पिएं।
  • केले में घी और शहद डालकर खाएं और ऊपर से दूध पी लें।
  • खजूर वजन बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए आप अपनी इच्छानुसार 3 से लेकर 10 खजूर खा सकते हैं। इसके लिए आप खजूर और शहद को नॉर्मल दूध के साथ खाएं।
  • दूध, दही, छाछ, सोयाबीन आदि में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपका वजन बढ़ाने में मदद करेगा।
  • रोजाना करीब 6 केले खाएं 
  • जितना हो सके उतना अनाज का सेवन न करें।

ब्लड शुगर कंट्रोल में नहीं रहता? इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement