Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

दांत दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही देर में मिलेगा फायदा

दांत दर्द की समस्या से अगर आप अधिकतर परेशान रहते हैं तो घर में मौजूद कुछ चीजों की इस्तेमाल करके इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। जानिए इन बेहतरीन घरेलू उपायों के बारे में

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 08, 2020 22:55 IST
दांत दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही देर में मिलेगा फायदा- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/STUDIODENTISTICOCOZZOLINO दांत दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही देर में मिलेगा फायदा

मसूड़ों में किसी भी तरह की तकलीफ या फिर दांतों में कीड़े लग जाने के कारण अधिकतर लोगों को दांतों में दर्द की समस्या हो जाती है। इसके अलावा ठीक ढंग से खानपान न होने के कारण दांतों की जड़े भी काफी कमजोर हो जाती है। जिसके कारण असहनीय दर्द होता है। ऐसे में हम कई तरह की दवाओं का सेवन करते है। लेकिन इनका असर खत्म होते ही दोबारा दर्द होने लगता है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू उपायों अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

दांतों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय

लहसुन

लहसुन में एल्काइन नामक एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आसानी से दांत दर्द की ससमस्या से छुटकारा दिला देते हैं। इसके लिए आप लहसुन को चबा लीजिए या फिर जो दांत दर्द हो रहा है उसके  ऊपर लहसकुन की एक कली रखकर दबा लें। 

सूखी खांसी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा लाभ

हींग

दांत दर्द की समस्या से हींग भी निजात दिला सकता है। इसके लिए चुटकी भर हींग को मौसमी के रस में मिल लें। इसके बाद थोड़ी सी कॉटन में लेकर इसे दांतों के पास रख लें। 

हल्दी

हल्दी नैचुरल एंटीबायोटिक है। जिसका इस्तेमाल करके आसानी से दांत दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए थोड़ा सा सरसों का तेल, नमक और हल्दी मिलाकर दांद दर्द वाली जगह पर लगा लें। 

हैंगओवर से परेशान रहते हैं? इन टिप्स को फॉलो करने से झटपट उतर जाएगा नशा

प्याज

प्याज में ऐसे गुण पाए जाते हैंं जो मुंह से बैक्टीरिया को हटाने में मदद करता है। इसके लिए आप प्याज का थोड़ा सा टुकड़ा लेकर दांत के पास रख लें। 

अमरूद 

अमरूद की पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो दांत दर्द की समस्या से तुरंत छुटकारा दिलाते हैं। इसके लिए अमरूद की ताजी पत्तियों को थोड़े से पानी में उबाल लें। ठंडा होने के बाद इसमें थोड़ा सा नमक मिलाकर इससे कुल्ला करें।

बुखार को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, आसानी से कम हो जाएगा शरीर का तापमान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement