Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ठंड में महीनेभर पी लें ये जूस, खुल जाएंगे शरीर के सभी जोड़, निकल जाएगा दर्द

Winter Juice For Joint Pain: सर्दियों में जोड़ों का दर्द लोगों को सबसे ज्यादा परेशान करता है। जिन लोगों को हाई यूरिक एसिड की समस्या होती है उनकी हड्डियों में दर्द और जूसन आने लगती है। ऐसे में ठंड में रोजाना 1 महीने तक ये जूस पिएं। शरीर का सारा दर्द गायब हो जाएगा।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 27, 2023 19:17 IST
Winter Juice- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सर्दियों के लिए जूस

सर्दियों में घुटने और टखने जाम हो जाते हैं। जोड़ों में दर्द, हाथ-पैरों में सूजन की समस्या होने लगती है। खासतौर से जिन लोगों को गठिया की समस्या होता है या फिर जिन के शरीर में यूरिक एसिड का लेवल हाई रहता है उन्हें ये सब दिक्कतें ज्यादा झेलनी पड़ती हैं। कुछ लोगों की हालत तो ऐसी हो जाती है कि उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है। शरीर में मौजूद यूरिक एसिड जोड़ों की हड्डियों में क्रिस्टल्स के रूप में जमा हो जाता है। इससे हड्डियों में गैप होने लगता है। हालांकि डाइट में कुछ बदलाव करके इस दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। सर्दियों में आपको डाइट में कुछ सब्जियों और फलों के जूस जरूर शामिल करने चाहिए। इससे आपके जोड़ों का दर्द गायब हो जाएगा।

शरीर से निकल जाएगा दर्द, रोज पिएं ये जूस

  1. लौकी का जूस- सर्दियों में डाइट में लौकी का जूस जरूर शामिल करें। इससे हाई यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है। लौकी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। लौकी का सेवन करने से विटामिन बी, विटामिन सी और आयरन मिलता है। सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है। शरीर में जमा सारी गंदगी पेशाब के रास्ते से निकल जाती है। इससे जोड़ों के दर्द में भी बहुत आराम मिलता है।
  2. अदरक का जूस- ठंड के दिनों में अदरक का जूस किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है। जो लोग जोड़ों के दर्द और सूजन से परेशान रहते हैं उन्हें अदरक का रस जरूर पीना चाहिए। अदरक का रस पीने से हाई यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मदद मिलती है। ठंड में अदरक का जूस शरीर को गर्म रखने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है। अदरक का रस बनाने के लिए इसे पानी में उबाल लें और ठंडा होने के बाद थोड़ा शहद मिलाकर पी लें। 
  3. लाल सब्जियों का जूस- सर्दियों में डाइट में चुकंदर और गाजर का जूस भी पीना चाहिए। खासतौर से उन लोगों के लिए ये जूस फायदेमंद साबित होता है जिनका यूरिक एसिड हाई है। आप लाल रंग वाली सब्जियों गाजर और चुकंदर का इस्तेमाल कर सकते हैं। रोजाना इन सब्जियों का जूस पीने से खून में जमा गंदगी साफ हो जाती है। इससे जोड़ों के दर्द और सूजन में भी आराम मिलता है।

विटामिन बी12 की कमी से शरीर बना जाता है बीमारियों का घर, लक्षणों को नज़रअंदाज करना पड़ेगा भारी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement