Sunday, May 12, 2024
Advertisement

इस 1 आदत के कारण पानी की तरह बह सकता है शरीर का Calcium, हड्डियां ही नहीं इन 4 चीजों का भी करता है नुकसान

ज्यादा खट्टा खाने के नुकसान: ज्यादा खट्टा खाना आपके शरीर के नेचुरल प्रोसेस में असंतुलन पैदा कर सकता है जिससे आपको सेहत से जुड़ी कई गंभीर नुकसान भी हो सकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 18, 2023 9:00 IST
side effects of sour food- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL side effects of sour food

ज्यादा खट्टा खाने के नुकसान: कुछ लोग अपने खाने में ज्यादा खट्टी (side effects of sour food) चीजों का सेवन करते हैं। चाहे खटाई हो, इमली हो, नींबू हो या फिर अचार। खट्टा खाना, आपके शरीर के तमाम अंगों के काम काज और पीएच लेवल को असंतुलित कर सकता है। दरअसल, हमारे शरीर का अपना कुछ लेवल होता है जैसे कि एसिड लेवल और बेसिक लेवल। जब आप खट्टा खाते हैं तो ये इन दोनों के बीच एक असंतुलन पैदा करता है और खई अंगों को नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा ये कई तत्वों के क्षरण का भी कारण बन सकता है, जिससे शरीर की कई समस्याएं तेजी से बढ़ सकती हैं।

ज्यादा खट्टा खाना खाने से क्या होता है-What happens if you eat too much sour food 

1. कैल्शियम का क्षरण करता है

ज्यादा खट्टा खाना, शरीर में कैल्शियम के क्षरण का कारण बन सकता है।  इससे कैल्शियम, पानी के साथ मिलकर पेशाब के जरिए बहने लगता है और हड्डियों का नुकसान करता है। इससे हड्डियां धीमे-धीमे खोखली हो जाती हैं और अंदर से कमजोर होने लगती हैं। इसके अलावा ये गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या का कारण बन सकता है। इसलिए, मजबूत हड्डियां चाहते हैं तो ज्यादा खट्टा खाना खाने से बचें।

इस मसाले की गर्मी से पिघल जाएगा शरीर में जमा प्यूरिन, High uric acid के मरीज पिएं इसका पानी

2. दांत की परतों को खोखला करता है

ज्यादा खट्टा खाना, आपकी दांतों की परतों को खोखला करता है और इसका नुकसान करता है। इससे दांत अंदर से कमजोर होने लगते हैं। इससे दांत में कभी भी दर्द हो सकता है या फिर दांत जल्दी-जल्दी खराब होकर टूट सकते हैं। साथ ही दांत में कीड़ा लगने की समस्या भी तेजी से बढ़ सकती है। 

 sour food side effects

Image Source : SOCIAL
sour food side effects

3. गुड बैक्टीरिया का नुकसान करता है

ज्यादा खट्टा खाना गुड बैक्टीरिया का नुकसान करता है। इतना ही नहीं ये पेट के पीएच को भी बिगाड़ देता है और कई समस्याओं का कारण बनता है। जैसे ये अपच, बदहजमी, पेट दर्द, कब्ज और मतली जैसी चीजों का कारण बन सकता है। इसके अलावा भी खट्टा खाने से आपका डाइजेशन बिगड़ सकता है और आप खट्टी डकार जैसी समस्याओं से लगातार परेशान रह सकते हैं। 

Hartalika teej 2023: 24 घंटे के निर्जला व्रत के दौरान हो सकता है डिहाइड्रेशन, बचाव के लिए सरगी में इन बातों का रखें ध्यान

4. फर्टिलिटी का नुकसान करता है 

ज्यादा खट्टा खाना फर्टिलिटी का नुकसान कर सकता है। दरअसल, ये जहां हार्मोनल हेल्थ और पीरियड्स की गड़बड़ियों का कारण बनता है। दूसरा, ये एग और पुरुषों में स्पर्म की क्वालिटी को भी खराब कर सकता है। इसके अलावा प्रेगनेंसी में भी ज्यादा खट्टा खाना सही नहीं है। तो, अगर आपको ज्यादा खट्टा खाने की आदत है तो आप इससे बचें। नहीं तो ये आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement