Friday, May 03, 2024
Advertisement

Hartalika teej 2023: 24 घंटे के निर्जला व्रत के दौरान हो सकता है डिहाइड्रेशन, बचाव के लिए सरगी में इन बातों का रखें ध्यान

Hartalika teej 2023: हरतालिका तीज पर निर्जला व्रत रखने की परंपरा रही है। ऐसे में आप आसानी से डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकती हैं। तो, इससे बचाव के लिए आपको इन टिप्स को अपनाना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 17, 2023 8:30 IST
Hartalika teej 2023- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Hartalika teej 2023

Hartalika teej 2023: हरतालिका तीज, हर वो लड़की वो स्त्री करती है जिसे एक अच्छा पति पाने की इच्छा हो। क्योंकि इस व्रत की शुरुआत पार्वती जी ने भी इसी इच्छा से की थी और भगवान शिव को वर के रूप में पाया था। इस व्रत में शिव-गौरी पूजन की परंपरा रही है और पूरे दिन 24 घंटे निर्जला रहना होता है। ऐसे में शरीर में डिहाइड्रेशन यानी पानी की कमी हो सकती है। पानी की कमी के कारण चक्कर आ सकता है, पैर हाथ में दर्द होता है और फिर आपको अकड़न और सिर दर्द भी हो सकता है। ऐसे में डिहाइड्रेशन से बचाव के लिए आप सुबह की सरगी के दौरान इन टिप्स को अपना सकते हैं।

24 घंटे के निर्जला व्रत के दौरान हो सकता है डिहाइड्रेशन- Nirjala fasting on hartalika teej tips to prevent dehydration in hindi

1. नारियल पानी पिएं

नारियल पानी पीना डिहाइड्रेशन से बचाव का एक कारगर तरीका हो सकता है। दरअसल,  निर्जला व्रत के दौरान शरीर डिहाइड्रेट होकर बीमार पड़ सकता है और ऐसे में नारियल पानी पीना आपके शरीर में हाइड्रेशन को बहाल कर सकता है। इससे टिशूज और मांसपेशियों में जान बनी रही है और अकड़न से बचाव होता है। 

coconut_water

Image Source : SOCIAL
coconut_water

Happy Birthday PM Modi: दमदार शख्सियत और धाकड़ पर्सनालिटी चाहिए तो, मोदी जी से सीखें ये 5 बातें

2. खीरा खाएं

खीरे की खास बात ये है कि ये पेट को ठंडा रखता है और आपको डिहाइड्रेशन से बचा सकता है। दूसरा, ये पानी से भरपूर है और शरीर में पानी की मात्रा बढ़ाकर व्रत के दौरान सिर दर्द और पैरों में अकड़न जैसी समस्या से बचा सकता है। ऐसे में हरितालिका तीज के दौरान सरगी में आप खीरा जरूर खाएं। इससे पेट भी सही रहेगा और काफी देर तक आप भर-भरा महसूस करेंगे। 

योग निद्रा से लेकर हल्दी और सहजन के पराठे तक, PM Modi की फिटनेस का राज हैं ये 5 बातें

3. अनानास लें

व्रत में अनानास फल खाना शरीर में एनर्जी बनाए रखने के साथ डिहाइड्रेशन से बचाव में मदद कर सकता है। इसके अलावा ये आपके बाकी बॉडी फंक्शन को बेहतर बनाता है और शरीर को कई समस्याओं से बचाव में मदद करता है। तो, डिहाइड्रेशन से बचाव के लिए आप हरितालिका तीज के व्रत में इन बातों का ध्यान रख सकते हैं। ऐसा करेंगे तो आपको 24 घंटे में शरीर पानी की कमी से बीमार नहीं होता और साथ ही आप इन व्रत को अच्छे से पूरा कर पाएंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement