Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इस मसाले की गर्मी से पिघल जाएगा शरीर में जमा प्यूरिन, High uric acid के मरीज पिएं इसका पानी

हाई यूरिक एसिड में हल्दी का पानी: शरीर में बढ़ा हुआ प्यूरिन पथरी के रूप में हड्डियों में जमा हो सकता है और गाउट की समस्या का कारण बन सकता है। ऐसे में इस मसाले का पानी पीना इस स्थिति को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 18, 2023 6:53 IST
turmeric water for high uric acid- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL turmeric water for high uric acid

हाई यूरिक एसिड में हल्दी का पानी: आजकल लोगों में गाउट की समस्या बढ़ती जा रही है।  ये असल में प्रोटीन के खराब मेटाबोलिज्म की वजह से है जिसके कारण शरीर में प्यूरिक जैसा वेस्ट प्रोडक्ट जाम होने लगता है। ये असल में ऑक्सलेट क्रिस्टल्स के रूप में हड्डियों के बीच जमा हो जाता है और फिर एक गैप पैदा करता है जिसे हम गाउट (Gout) की समस्या कहते हैं। इस समस्या में शरीर की हड्डियों में तेज दर्द होता है और समय के साथ ये ज्यादा परेशान करने वाला हो सकता है। ऐसे में हल्दी का पानी (Turmeric water for high uric acid) आपके लिए मददगार हो सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से। 

हाई यूरिक एसिड में हल्दी का पानी पीने के फायदे-Turmeric water benefits for high uric acid

1. प्यूरिन पचाने में मददगार

हाई यूरिक एसिड के मरीजों के लिए हल्दी का पानी कई प्रकार से काम कर सकता है। पहले तो हल्दी का करक्यूमिन (curcumin) तत्व शरीर में गर्मी पैदा करता है और ये प्रोटीन पचाने की गति को तेज करता है। इससे पूरा प्रोटीन पच जाता है प्यूरिन सहित और फिर ये इसे हड्डियों के बीच जमा होने से रोकता है। 

Hartalika teej 2023: 24 घंटे के निर्जला व्रत के दौरान हो सकता है डिहाइड्रेशन, बचाव के लिए सरगी में इन बातों का रखें ध्यान

2. डिटॉक्सीफाई एजेंट है हल्दी का पानी

हल्दी का पानी पीने से ये शरीर में जमा गंदगी के साथ प्यूरिन को पिघलाते हुए इसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। ये हड्डियों में जाम प्यूरिन के तत्व को फ्लश ऑउट करने में मदद करता है जिससे ये शरीर से ऑक्सलेट पत्थर के रूप में जमा नहीं होते और गाउट की समस्या का कारण नहीं बनते।

high uric acid

Image Source : SOCIAL
high uric acid

3. एंटी इंफ्लेमेटरी है हल्दी

हल्दी एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है और ये दर्द और सूजन को कम करने में मददगार है। तो, हाई यूरिक एसिड में भी ये इसके दर्द और सूजन में कमी लाने में मदद करता है। इसके अलावा ये समय के साथ गाउट की समस्या को भी कम करने में मदददगार है।

योग निद्रा से लेकर हल्दी और सहजन के पराठे तक, PM Modi की फिटनेस का राज हैं ये 5 बातें

हाई यूरिक एसिड में हल्दी का पानी कब पिएं-When to have turmeric water for high uric acid

हाई यूरिक एसिड में हल्दी का पानी आपको सुबह खाली पेट लेना है। आपको करना ये है कि आधा कप पानी में छोटी चम्मच हल्दी मिलाकर इस उबाल लें। जब पानी थोड़ा सा गाढ़ा हो जाए तो इसे गैस से उतार लें। इसके बाद इसमें काला नमक और थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें। अब इस पानी को हफ्ते में 3 बार पिएं। इस तरह से हल्दी का पानी इस समस्या को कम करने में मददगार हो सकता है।

Source: Pubmed Central

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement