Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सेब खाने के बाद चाय पी सकते हैं? जानें ऐसी 4 चीजें जिनके सेवन के बाद भूल कर भी न लें Tea

foods to avoid with tea: इन चीजों के सेवन के बाद चाय पीना पेट के पीएच समेत पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे आपको एसिडिटी समेत कई समस्याएं हो सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: January 19, 2023 9:51 IST
tea_after_apple- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK tea_after_apple

चाय कब नहीं पीनी चाहिए: चाय हमारे जीवन का एक मुख्य हिस्सा बन गई। लोगों को इसकी ऐसी आदत होती है कि वे कुछ भी खाने के बाद चाय पी लेते हैं या चाय पानी के बाद कुछ भी खा लेते हैं। लेकिन, ये तरीका हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है। दरअसल, चाय के साथ कुछ चीजों का सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। ये शरीर में वात-पित्त-कफ को असंतुलित करता है और एसिडिटी व बदहजमी जैसी समस्याओं को भी ट्रिगर करता है। तो, आइए जानते हैं किन चीजों के सेवन के बाद चाय पीने से बचना (Foods to avoid with tea) चाहिए। 

इन 4 चीजों के सेवन के बाद भूल कर भी न पिएं चाय- What should be avoided with tea in hindi

1. सेब खाने के बाद चाय पी सकते हैं-Can we drink tea just after eating apple?

सेब और चाय, दोनों ही कुछ सबसे घटिया फूड कॉम्बिनेशन में से एक हैं। दरअसल, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि सेब में पाए जाने वाला मैलिक एसिड (malic acid), चाय के साथ रिएक्शन कर सकती है। ये पेट के हेल्दी पीएच और पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकती है। साथ ही आप इसके कारण सेब के फायदे भी नहीं मिलेंगे।

छिलके सहित खाएं आलू, विटामिन बी6 की कमी के साथ दूर होंगी ये 4 समस्याएं

2. हरी पत्तेदार सब्जियों वाली चीजों के बाद-Tea after green leafy vegetables

 चाय में टैनिन और ऑक्सलेट होते हैं जो आयरन से भरे खाद्य पदार्थों से आयरन के अवशोषण को रोकते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों या इनसी बनी चीजों में आयरन की अच्छी मात्रा होती है। टैनिन और ऑक्सलेट आयरन को अपने साथ बांध सकते हैं जो खून में उनके अवशोषण को कम कर सकते है। इसलिए आपको हरी पत्तेदार चीजों के सेवन के बाद चाय पीने से बचना चाहिए।

3. दाल खाने के बाद चाय-Tea after having pulses or dal

दाल खाने के बाद चाय पीना शरीर में एसिडिटी पैदा कर सकता है। क्योंकि दाल में प्रोटीन और आयरन जैसी चीजें भी मौजूद होती हैं। चाय की पत्ती इन सब के साथ एक रिएक्शन क्रिएट करती है और पाचन तंत्र धीमा पड़ जाता है। पेट का पीएच खराब हो जाता है और खाना पचाने में दिक्कत होती है। इससे अपच और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। 

curd

Image Source : FREEPIK
curd

पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में कमर दर्द क्यों होता है? जानें 4 कारण और कुछ घरेलू उपचार

4. दही के सेवन के बाद चाय-Tea after having curd or dahi

दही विटामिन सी और सिट्रिक एसिड से भरपूर है। अगर आप दही खाने के बाद चाय लेंगे तो ये आपकी सेहत को नुकासन पहुंचा सकता है। ये आपके पेट की मेटाबोलिक गतिविधियों को स्लो कर सकता है, एसिड रिएक्शन क्रिएट कर सकता है जिससे आपका हाजमा खराब हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement