Saturday, May 04, 2024
Advertisement

प्यूरिन की पथरियों को पिघला देगी ये बरसाती फसल, उबालकर खाएं या भूनकर हर तरीके से है फायदेमंद

यूरिक एसिड में मकई: बरसात के मौसम में आपको ये हर तरफ खाने को मिल जाएगा। जानते हैं यूरिक एसिड के मरीजों के लिए ये कैसे फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 13, 2023 16:40 IST
corn_in_uric_acid- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL corn_in_uric_acid

यूरिक एसिड में मकई: यूरिक एसिड का बढ़ना आपको लंबे समय तक के लिए परेशान कर सकता है। इसमें यूरिक एसिड के बढ़ने से इसके क्रिस्टल्स हड्डियों में जमा हो जाते हैं और एक गैप पैदा करते हैं जिसे गाउट की समस्या कहा जाता है। समय के साथ ये दर्दनाक हो जाता है और उठने-बैठने व चलने-फिरने में दिक्कत पैदा करता है। ऐसे में आपको इस दर्द से बचने के लिए शरीर में जमा अतिरिक्त प्यूरिन को बाहर का रास्ता दिखाने की जरुरत है और इस काम में मकई आपकी मदद कर सकता है।

यूरिक एसिड में मकई खाने के फायदे-Corn in uric acid benefits in hindi

1. प्यूरिन पचाने में मददगार है मकई

प्यूरिन पचाने में मकई का सेवन कई प्रकार से मददगार है। पहले तो इसका रफेज प्रोटीन मेटाबोलिज्म को तेज करता है और प्यूरिन पचाने में तेजी से मदद करता है।  दूसरा ये एक प्रकार का जेल क्रिएट करता है और प्यूरिन के मोलेक्युल्स के साथ जुड़ जाता है। इस तरह ये प्यूरिन के साथ चिपक कर इस शरीर से बाहर निकलने में मदद करता है।  

स्वामी रामदेव के इन टिप्स से ताकतवर बनेगा कमजोर दिल, जानें हार्ट का कैसे रखें ख्याल

2. मकई में हैं खास एंटीऑक्सीडेंट्स

मकई में कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि शरीर में यूरिक एसिड (corn in uric acid) के प्रोसेस को तेज करते हैं। ये अतिरिक्त यूरिक एसिड को जमा नहीं होने देते जिस वजह से गाउट और यूरिक एसिड की समस्या से बचाव होता है। पर आपको इसके खाने के सही तरीके के बारे में जानना होगा।  

roasted_corn

Image Source : SOCIAL
roasted_corn

कैल्शियम की कमी दूर करती है ये सस्ती चीज, हड्डियों के लिए है वरदान

यूरिक एसिड में मकई का सेवन कैसे करें-How to eat corn in uric acid

यूरिक एसिड में आपको मकई को उबालकर खाना है या फिर भूनकर खाना है ताकि इसका फाइबर और रफेज कंटेंट बरकरार रहे। नहीं तो, इसका सुक्रोज, प्रोटीन मेटाबोलिज्म को खराब करेगा और फिर यूरिक एसिड की समस्या को बढ़ा भी सकता है। तो, मकई का सेवन करें और यूरिक एसिड की समस्या से बचे रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement