Monday, April 29, 2024
Advertisement

सर्दियों में गाजर का जूस पीने के है बेहतरीन फायदे, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ वजन होगा कम

गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन्स के साथ ऐसे तत्व पाए जाते हैं। जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के अलावा वजन कम करने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने में मदद करते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 06, 2020 13:26 IST

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। इसके साथ ही बाजार में ताजी-ताजी गाजर खूब नजर आने लगी हैं। गाजर सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। जिसका इस्तेमाल हम विभिन्न तरीकों से करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि गाजर का जूस के भी फायदे कम नहीं है।  गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन ए, बी1, बी2, बी3, ई, के, मैगनीज, बायोटिन, फास्फोरस, फोलेट जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन आप रोजाना सुबह कर सकते हैं।

स्वामी रामदेव के अनुसार ये आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता हैं। जानिए गाजर का जूस पीने के लाभ और बनाने का सिंपल तरीका। 

बच्चों के सर्वाांगीण विकास के लिए स्वामी रामदेव से जानिए खास उपाय, दिमाग तेज होने के साथ इम्यूनिटी होगी बूस्ट

गाजर का जूस बनाने की विधि

गाजर का जूस बनाने के लिए गाजर के साथ-साथ  आंवला, धनिया, काली मिर्च, टमाटर और सेंधा नमक डालकर ग्राइंड कर लें। इसके बाद इसे छानकर छान लें। इसके बाद इसका सेवन करे। इसके अलावा आप सिहप गाजर का जूस भी पी सकते हैं।  

गाजर का जूस पीने के लाभ  

इम्यूनिटी बढ़ाए

गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए के साथ बीटा-कैरोटिन पाया जाता है जो आपके इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है।

दिल को रखे हेल्दी 
इस जूस में पोटेशियम पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्राल को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके साथ ही आपके दिल को हेल्दी रखने में मदद करता हैं। 

सर्दियों में मोटापा कम करने के साथ पेट करना हैं अंदर तो बस अपनाएं ये शानदार टिप्स

सर्दियों में गाजर का जूस पीने के है बेहतरीन फायदे, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ वजन होगा कम

Image Source : INSTAGRAM/ANNA_GATAVO
सर्दियों में गाजर का जूस पीने के है बेहतरीन फायदे, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ वजन होगा कम

हड्डियों के बनाए मजबूत

गाजर के जूस में भरपूर मात्रा में 'विटामिन के'  के साथ प्रोटीन पाया जाता है। जो शरीर में जाकर कैल्शियम की मात्रा को पूरा करता है। जिससे आपकी हड्डियां मजबूत रहती हैं। 

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल
गाजर में मौजूद मैगनीज, मैग्नीशियम  और कैरीटोनॉयड पाया जाता है। जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। लेकिन डायबिटीज के मरीज इसका सेवन अधिक मात्रा में करने से बचें।

वजन करे कम
गाजर के जूस में विटामिन बी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो ग्लूकोज, वसा और प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद फास्फोरस मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करता है। 

सर्वाइकल के दर्द से हैं काफी परेशान तो स्वामी रामदेव से जानिए असरदार उपाय

लिवर को रखें हेल्दी
इस जूस में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो लिवर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकाल देते हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर पाया जाता है जो लिवर के साथ कोलन को भी साफ रखने में मदद करता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाए
गाजर के जूस में भरपूर मात्रा में मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते हैं। जिसका रोजाना सेवन करने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ जाएगी। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement