Monday, April 29, 2024
Advertisement

खून से शुगर सोख सकती हैं ये सब्जियां, Low Glycemic Foods की लिस्ट में हैं टॉप पर

low gi vegetables: कुछ सब्जियों का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद माना जाता है। आइए, जानते हैं इन लो जीआई सब्जियों के बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 28, 2023 16:03 IST
bottle gourd- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL bottle gourd

low gi vegetables: डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर कंट्रोल करना अक्सर थोड़ा मुश्किल होता है। ये असल में पेनक्रियाज के काम काज पर निर्भर करता है कि ये कितनी तेजी से काम करता है और शुगर पचाने में कितना मददगार है। लेकिन, जब इसका काम स्लो होता है तो शुगर मेटाबोलिज्म स्लो हो जाता है। इससे शरीर में शुगर बढ़ने लगता है और डायबिटीज के लक्षण बढ़ने लगते हैं। ऐसी स्थिति में आपको लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली सब्जियां (low gi vegetables ) के बारे में जानना चाहिए जिनका सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

शुगर में कौन सी सब्जी खानी चाहिए- low gi vegetables for diabetes in hindi

1. गाजर-Carrots

गाजर लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाली सब्जी है जिसका सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। 100 जीआई स्कोर का मतलब है कि लगभग चीनी के बराबर के किसी चीज को खाना। ऐसे में जितना ज्यादा ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) कम होगा, आपका ब्लड शुगर उतनी ही धीमी गति से बढ़ेगा। गाजर का जीआई 16 होता है यानी कि ये शुगर स्पाइक को कम करता ही है साथ ही शरीर द्वारा शुगर पचाने की गति को भी तेज करता है। 

किडनी में पथरी होने के पीछे हो सकती हैं ये 4 वजहें, जानें कैसे मिलेगी राहत

2. प्याज-Onions

प्याज लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाली सब्जी है और इसके एंटीऑक्सीडेंट्स, शरीर में शुगर पचाने की गति को तेज कर सकते हैं। इसके अलावा प्याज में सल्फर की अच्छी मात्रा होती है जो कि पेनक्रियाज सेल्स के काम करने की गति को तेज करता है और शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करता है। इसके अलावा ये डायबिटीज में सेल्स को होने वाले नुकसानों से भी बचाव में मददगार है। 

Broccoli

Image Source : FREEPIK
Broccoli

3. ब्रोकली-Broccoli

ब्रोकली का जीआई इंडेक्स 17 है जो कि शरीर में शुगर पचाने की गति को तेज करता है। ब्रोकली में फाइबर और रफेज की अच्छी मात्रा होती है जो कि पेनक्रियाज सेल्स के काम करने की गति को तेज करता है और तेजी से शुगर पचाता है। डायबिटीज के मरीज इस सब्जी को भूनकर या फिर उबालकर भी खा सकते हैं। 

कमजोर इम्यूनिटी के कारण बढ़ रहीं क्रोनिक डिजीज, स्वामी रामदेव से जानिए गुर्दे को हेल्दी बनाने के उपाय

4. करेला-bitter gourd 

करेले में लेक्टिन होता है जो मस्तिष्क में इंसुलिन के प्रभाव के समान हार्मोनल संतुलन को बढ़ाता है। यह लेक्टिन करेला खाने के बाद विकसित होने वाले हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव के पीछे एक प्रमुख कारक माना जाता है, जिससे शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके अलावा इसका जीआई 18 है जो कि शुगर स्पाइक को रोकता है।

5. लौकी-bottle gourd

लौकी, जो लो जीआई इंडेक्स वाले फूड्स में से एक है। इसका जीआई इंडेक्स 15 है। ये 92% पानी से भरपूर है और इसमें फाइबर और अन्य पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा है। डायबिटीज के मरीज इसे कई प्रकार से खा सकते हैं। तो, अगर आपको डायबिटीज है तो इन फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement