Saturday, April 27, 2024
Advertisement

शरीर में कैसे बढ़ जाता है खराब कोलेस्ट्रॉल, जान लें कम करने का आसान और घरेलू उपाय

Causes Of High Cholesterol: शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल हार्ट के लिए खतरनाक साबित होता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हार्ट अटैर और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। जानिए कौन सी आदतें है जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम किया जाए।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 01, 2024 17:33 IST
High Cholesterol - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण

कोलेस्ट्रॉल एक तरीके का फैट है जिसके ज्यादा बढ़ने पर शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से स्ट्रोक, हार्ट अटैक, टाइप 2 डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसीलिए कहा जाता है कि बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल लेवल जान को जोखिम में डाल सकता है। खान-पान में लापरवाही की वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। इसके अलावा कई ऐसी आदतें है जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करती है। जानते हैं शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह क्या हैं और इसे कैसे कम किया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह क्या है?

  1. डाइट- कोलेस्ट्रॉल को सही रखने के लिए हेल्दी डाइट सबसे ज्यादा जरूरी है। खान-पान में लापरवाही की वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। ऐसे में आपको ज्यादा पैकेज्ड स्नैक्स, डेयरी प्रोडक्ट्स और नॉनवेज का सेवन करने से बचना चाहिए। इन चीजों के ज्यादा सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है।

  2. फिजिकल एक्टिविटी कम- जिन लोगों की फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती है उनके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है। व्यायाम करने से न सिर्फ खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है बल्कि इससे शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।

  3. शराब पीना- जो लोग ज्यादा शराब पीते हैं उनके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। इससे हार्ट को नुकसान हो सका है। इसलिए शराब का सेवन कम से कम करें। 

  4. मोटापा- मोटापा बीमारियों की जड़ है। अगर आपका वजन ज्यादा है तो कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा रहता है। ऐसे में 30 से ज्यादा बॉडी मास इंडेक्स होने से परेशानी हो सकती है। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखना है तो वजन को कंट्रोल रखना जरूरी है।

  5. धूम्रपान है वजह- सिगरेट जैसा धूम्रपान करने से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती है और बेड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। इससे हार्ट अटैक की संभावना बढ़ती है। अगर शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो सिगरेट पीना एकदम छोड़ दें।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय

  1. लहसुन- रोजाना सुबह या रात में सोने से पहले कच्चा खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। लहसुन में एलिसन नामक तत्त्व पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं।

  2. ग्रीन टी- रोजाना ग्रीन टी पीने से भी शरीर को कई फायदे मिलते हैं। ग्रीन टी में ऐसे तत्त्व होते है, जो वजन घटाने के साथ कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं। इसलिए रोजाना ग्रीन टी जरूर पिएं।

  3. हल्दी वाला दूध- हल्दी वाला दूध पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इससे हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। हल्दी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं।

  4. अलसी के बीज- अलसी में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड और लिनोलेनिक एसिड होता है जो सीधा बेड कोलेस्ट्रॉल पर वार करता है। शरीर में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए डाइट में अलसी जरूर शामिल करें।

  5. आंवला- सुपरफूड आंवला सेहत के लिए खजाना है। आंवला के पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। आंवला में अनिमो एसिड और एंटी- ऑक्सीडेंट होते हैं जिससे खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

 राजमा-छोले खाकर भी घटा सकते हैं वजन, जानें मोटापा कम करने में क्या है ज्यादा असरदार

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement