Friday, April 26, 2024
Advertisement

राजमा-छोले खाकर भी घटा सकते हैं वजन, जानें मोटापा कम करने में क्या है ज्यादा असरदार

Rajma-Chhole For Weight Loss: वजन घटाने के लिए जरूरी नहीं है कि सिर्फ लौकी-तोरई ही खाई जाए। आप राजमा और छोले खाकर भी मोटापा कम कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि राजमा और छोले में से मोटापा कम करने के लिए क्या हेल्दी ऑप्शन है?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 01, 2024 13:10 IST
Weight Loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK राजमा और छोले वजन घटाने के लिए

वजन घटाने के लिए लोग डाइटिंग करते हैं। डाइट प्लान में ऐसी चीजें शामिल करते हैं जो खाने में कई बार उतनी स्वादिष्ट नहीं लगती हैं। कुछ लोग डाइटिंग के नाम पर सिर्फ लौकी, कद्दू और तोरई खाते हैं। जिससे बहुत जल्दी बोरियत होने लगती है। ऐसा नहीं है कि डाइटिंग में सिर्फ यही चीजें खाई जाती हैं। कई स्वादिष्ट और पसंदीदा चीजों को खाकर भी वजन कम किया जा सकता है। आप डाइट प्लान में राजमा और छोले की सब्जी को भी शामिल कर सकते हैं। राजमा और छोले लोगों को खूब पसंद होते हैं। ये दोनों चीजें हाई प्रोटीन सोर्स हैं। इन्हें खाने से आप आसानी से आपका वजन घटा सकते हैं। जानते हैं राजमा और छोले में से कौन सी चीज मोटापा कम करने के लिए ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है?

छोले और राजमा में पोषक तत्त्व

बात करें पोषक तत्त्वों की तो राजमा और छोले दोनों में ही बराबर के और लगभग सारे पोषक तत्त्व पाए जाते हैं। राजमा और छोले में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहायड्रेट होता है। आइये जानते हैं राजमा और छोले में कितनी कैलोरी होती हैं और कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं।

1 कप छोले में पोषक तत्त्व 

597 कैलोरी

19 ग्राम प्रोटीन
4 ग्राम फैट
60 ग्राम कार्बोहायड्रेट
172 mg कैल्शियम
10 mg आयरन
188 mg मैग्नीशियम
2.5 mg जिंक

1 कप राजमा में पोषक तत्त्व 

564 कैलोरी
24 ग्राम प्रोटीन
1.3 ग्राम फैट
10 ग्राम कार्बोहायड्रेट
234 ग्राम कैल्शियम
13 mg आयरन
229 mg मैग्नीशियम
4 mg जिंक

छोले और राजमा खाने के फायदे

छोले और राजमा खाने से दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। इससे हार्ट की परेशानियों को दूर किया जा सकता है
हाई प्रोटीन सोर्स होने की वजह से छोले और राजमा खाने से वजन कम किया जा सकता है।
स्किन के लिए भी छोले और राजमा फायदेमंद हैं इससे त्वचा पर निखार आता है।

राजमा या छोले वजन घटाने के लिए क्या खाएं

राजमा और छोले दोनों में ही एक जैसे पोषक तत्त्व पाए जाते हैं। हालांकि कुछ चीजों में थोड़ा अंतर भी है। बस यही अंतर आपकी वजन घटाने की प्रक्रिया को कम ज्यादा कर सकता है। राजमा खाने से तेजी से वजन घटता है। इसके सबसे बड़ा कारण है कि राजमा में छोले से ज्यादा पोषक तत्त्व होते हैं और कैलोरी छोले के मुकाबले कम होती है। राजमा में फाइबर की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। जिससे मोटापा कम होता है। जो लोग नॉन वेज नहीं खाते उनके लिए ये प्रोटीन का बेस्ट सोर्स है।

शरीर में दिखने लगे ये 4 लक्षण, तो फौरन बदल दें अपनी लाइफस्टाइल से जुड़ी ये आदतें

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement