Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

शरीर में दिखने लगे ये 4 लक्षण, तो फौरन बदल दें अपनी लाइफस्टाइल से जुड़ी ये आदतें

Unhealthy Lifestyle: खराब लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स से शरीर में कई तरह की परेशानी होने लगती हैं। बार-बार पेट खराब, नींद न आना, बहुत थकान और कमजोरी महसूस होना लाइफस्टाइल से जुड़ी खराब आदतों की वजह से हो सकता है। ऐसे में तुरंत आपको कुछ आदतें बदल देनी चाहिए।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: February 01, 2024 11:17 IST
Unhealthy Lifestyle- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बदल दें ये आदतें

खान पान का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। खाना सिर्फ पेट भरने के लिए ही नहीं करना चाहिए, बल्कि इससे शरीर को सही पोषण मिले इस बात का ख्याल रखना जरूरी है। भोजन से शरीर को ऊर्जा मिलती है। भोजन की वजह से ही शरीर की पूरी कार्यप्रणाली सही रूप से चलती है। हालांकि आजकल बिगड़ती लाइफस्टाइल में लोग पोषक तत्त्वों को अनदेखा कर सिर्फ स्वाद के हिसाब से खाना खाते हैं। खाने में जंक फूड और बाहर की चीजें शामिल करने से शरीर को जरूरी पोष्टिक तत्व नहीं मिल पाते हैं। कई बार बाहर के खाने में पुराना तेल, बासी सब्जी और खराब मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे कई तरह की बीमारी भी हो सकती हैं। खाने का असर शरीर पर तुरंत दिखने लगता है। ऐसे में अगर आपके शरीर में ये कुछ खास लक्षण दिखें तो समझ लीजिए आपको अपनी लाइफस्टाइल बदलने की जरूरत है।  

  1. रात में देर देर तक नींद नहीं आना- कुछ लोगों को रात में जल्दी नींद नहीं आती है। कई बार घंटों आंखें बंद करने के बावजूद नींद नहीं आती है। कुछ लोग सोचते हैं कि दिन में सोने से रात में ज्यादा नींद नहीं आती है। लेकिन इसके पीछे का बड़ा कारण हो सकता है शरीर में बढ़ती कैफीन की मात्रा। अगर आपको रात में नींद नहीं आने की परेशानी है तो सबसे पहले डाइट पर ध्यान दें। रात में एनर्जी ड्रिंक्स, चॉकलेट्स या कैफीन का सेवन बिल्कुल न करें। इससे आपकी नींद उड़ सकती है।

  2. स्किन में ड्राईनेस बढ़ना- कुछ लोगों को त्वचा में रूखापन बढ़ने लगता है। ऐसा शरीर में पानी कम होने की वजह से हो सकता है। खाना जितना जरूरी है शरीर के लिए पानी भी उतना ही जरूरी होता है। शरीर में डिहाइड्रेशन होने की वजह से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। अक्सर लोग कम पानी पीते हैं जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन, स्किन में रूखापन, सिरदर्द होना, स्किन का रंग बदलना और त्वचा का फटना जैसी कई परेशानियां झेलनी पड़ती है। आपको दिनभर में कम से कम 4-5 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

  3. अपच की समस्या- कुछ लोगों को अचानक से दस्त, कब्ज और अपच की समस्या परेशान करने लगती है। इसकी बड़ी वजह आपका खान-पान है। अगर आपको लंबे समय तक अपच की दिक्कत है तो डाइट बदलने की जरूरत है। डाइट में फाइबर की कमी होने पर इस तरह की परेशानी होती हैं। इसलिए खाने में फल और सब्जियों की मात्रा ज्यादा से ज्यादा बढ़ा दें। खाने में सेब, खीरा, संतरा और गाजर जरूर खाएं।

  4. हमेशा थकान महसूस होना- भरपूर खाना खाने के बाद भी थकान महसूस होती है तो इसका बड़ा कारण आपकी डाइट हो सकती है। दरअसल जो लोग ज्यादातर फास्ट फूड, प्रोसेस्ड फूड और जंक फूड का सेवन करते हैं उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। जब बाद में ब्लड शुगर लेवल गिरता है तो बहुत थकान महसूस होती है। इसलिए ऐसे फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए। इस तरह के खाने में पर्याप्त पोषक तत्त्व भी नहीं होते है, जिसकी वजह थकान महसूस होती है। इसलिए डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करें।

शाकाहारी लोगों में होती है इस विटामिन की सबसे ज्यादा कमी, दूर करने के लिए खाएं ये चीजें

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement