Friday, May 17, 2024
Advertisement

गैस की समस्या को दूर करने में कारगर है अजवाइन और काले नमक का नुस्खा, यूं करें इस्तेमाल

पेट में गैस की समस्या पाचन तंत्र के कमजोर होने की वजह से होती है।

Written by: India TV Health Desk
Published on: February 23, 2022 20:14 IST
Gas problem- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Gas Problem

Highlights

  • आजकल ज्यादातर लोग एसिडिटी की समस्या से जुझ रहे हैं।
  • मुख्य वजह खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान हो सकता है।

सेहतमंद रहने के लिए पेट का ठीक रहना बेहद ही जरूरी होता है। लेकिन आज के समय में ज्यादातर लोग एसिडिटी यानी पेट में गैस की समस्या से जुझ रहे हैं जिसकी मुख्य वजह खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान है। पेट में गैस होने की वजह से आपको खट्टी डकार, पेट फूल जाना,  सीने में जलन, खराब सांस, दर्द आदि की समस्या हो सकती हैं।

पेट में गैस की समस्या कब होती है?

पेट में गैस की समस्या तब होती है जब पेट में मौजूद एसिडिक पदार्थ फूड पाइप के जरिए आ जाते हैं साथ ही पेट में गैस की समस्या पाचन तंत्र के कमजोर होने की वजह से होती है। अगर समय रहते इस परेशानी को ठीक ना किया जाए आगे चलकर यह अल्सर तक का कारण बन सकती हैं। 

थायराइड के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकती है परेशानी 

पेट में गैस की समस्या से राहत दिलाएंगे ये उपाय

एसिडिटी की समस्या से बचने के लिए आप घर पर ही मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं और ये चीजें अजवाइन और काला नमक है। जी हां अजवाइन और काला नमक दोनों ही एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाने में कारगर साबित हो सकती हैं। एक तरफ जहां अजवाइन में थिम्‍बोल नामक केमिकल पाया जाता है जो पाचन क्रिया को ठीक रखने का काम करता है तो वहीं दूसरी तरफ काले नमक में एंटीऑक्सीडेंट तत्‍व मौजूद होते हैं जो हमारी पाचन शक्ति को बढ़ाता है। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे करें इसका इस्तेमाल। 

अजवाइन और काला नमक

अगर कुछ खा लेने की वजह से आपके सीने में जलन या फिर पेट में गैस की समस्या हो रही है तो ऐसे में अजवाइन और काले नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पहले एक गिलास पानी गर्म कर लें। उसके बाद इसमें दो चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच काला नमक डालकर इसे उबाल लें। फिर इस पानी को धीरे-धीरे पिएं। 

पेट की गंभीर बीमारियों से हैं परेशान तो स्वामी रामदेव से जानें इसका अद्भुद समाधान

दही और काला नमक

दही में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पेट के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से पाचनतंत्र मजबूत होता है साथ ही पेट में गैस की समस्या को भी दूर रखता है। यदि आपको अक्सर आपको पेट में गैस की शिकायत रहती हैं तो ऐसे में दही का सेवन जरूर करें। इसके लिए दही में काला नमक मिलाकर इसका सेवन करें। आप चाहें तो इसकी छाछ भी बनाकर पी सकते हैं। 

जीरा 

जीरा पेट में गैस की समस्या को खत्म करने के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। अगर आपको पेट में गैस की समस्या बनी रहती है तो ऐसे में आप भुने हुए जीरे को पाउ़डर बनाकर एक गिलास पानी के साथ मिलाकर पी सकते हैं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेद की जानकारी के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इसके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement