Saturday, May 11, 2024
Advertisement

पेट की गर्मी से छुटकारा दिलाने में अजवाइन है फायदेमंद, जानें कब और कैसे करें सेवन?

अजवाइन में पोषक तत्व आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। चलिए जानते हैं पेट की किन समस्याओं के लिए अजवाइन के पानी का सेवन फायदेमंद है?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 09, 2024 16:53 IST
Health Benefits of Celery - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Health Benefits of Celery

अप्रैल महीने में ही इतनी गर्मी पड़ रही है कि लोग इसे झेल नहीं पा रहे हैं। गर्मी बढने से लोगों को सेहत से जुड़ी कई तकलीफ हो रही हैं। खासकर, ज़्यादा गर्मी और धूप की वजह से लोग गैस, अपच, खट्टी डकार, पेट फूलना, पेट या फिर सीने में जलन से परेशान हैं। दरअसल, गर्मी के मौसम में खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से भी पेट से जुड़ी कई परेशानियां सामने आती हैं। ऐसे में स्वस्थ्य शरीर के लिए आपके पेट का सेहतमन्द रहना बहुत जरूरी है।

आपके पेट के लिए किचन में पाया जानेवाला अजवाइन मसाला बेहद लाभदायक है। अजवाइन के अर्क में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पाचन में सुधार करती है और कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर करती है। दरअसल, अजवाइन वाइन पाचन, गैस जैसी समस्याओं में ही असरदार नहीं है बल्कि आपके पेट को भी ठंडा रखता है। अजवाइन में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स, मिनरल्स, एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण के अलावा और भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं किन-किन तरीकों से अजवाइन का सेवन किया जा सकता है।

 

इन समस्याओं में कारगर है अजवाइन:

  • पेट की गर्मी से दिलाए छुटकारा: अजवाइन पेट की गर्मी सहित कई बीमारियों को दूर करने में बेहद कारगर है। इसके नियमित सेवन से पेट फूलने, बदहजमी और गैस जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। 

  • पेट से जुड़ी समस्या: गर्मियों के मौसम में लोगों को फैंस और एसिडिटी की समस्या बहुत ज़्यादा होती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो अजवाइन को खाएं। अजवाइन में मौजूद तत्व एसिडिटी से आराम दिलाने में आपकी मदद करते हैं।

  • वजन घटाए: इन दिनों लोग बढ़ते मोटापे से बेहद परेशान हैं, वजन बढ़ने से लोग कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में भी आ रहे हैं। ऐसे में अपने वजन को कम करने के लिए आप अजवाइन के पानी का सेवन करें। इसका पानी आपके कमजोर मेटाबॉलिज्म को तेज करता है जिससे वजन आसानी से कम होता है। 

कैसे बनाएं अजवाइन का पानी?

अजवाइन का पानी बनाने के लिए आप अजवाइन के बीज को रातभर भिगोकर रखें और सुबह एक गिलास में इसे गर्म करें और फिर इस पानी को आप छानकर पी लें। स्वाद के लिए आप इसमें शहद मिलाएं। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement