Saturday, May 18, 2024
Advertisement

रात में डिनर के बाद स्लो वॉक करें या फास्ट? कितनी देर चलना है फायदेमंद; जानें एक्सपर्ट की राय

रात में डिनर के बाद स्लो वॉक करना चाहिए या तेज साथ ही कितनी देर तक चलना सेहत के लिए लाभकारी है? इन सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख के ज़रिए डॉक्टर सुधीर मेनन दे रहे हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 08, 2024 21:04 IST
Walk after dinner- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Walk after dinner

चलना, दौड़ना हमारी सेहत और फिटनेस के लिए कितना फायदेमंद है ये तो हम सब जानते हैं। अपने आप को हेल्दी रखने के लिए लोग रनिंग और ब्रिस्क वॉक करते हैं। रात में खाना खाने के बाद भी लोग बाहर वॉक करने जाते हैं। लेकिन डिनर के बाद टहलना क्यों जरूरी है? डिनर के बाद हमे तेज चलना चाहिए या स्लो साथ ही कितनी देर तक वॉक करने से हमारी सेहत को फायदे होंगे? क्या आपने कभी इन चीज़ों के बारे में सोचा है? चलिए आज हमें मुंबई स्थित डॉक्टर सुधीर मेनन, बीएचएमएस बता रहे हैं कि आखिर रात में खाना खाने के बाद किस तरह का वॉक  करना चाहिए और इससे सेहत को क्या फायदे होंगे?

रात में तेज चलने से बचें

डॉक्टर सुधीर मेनन कहते हैं, ‘’रात का खाना आप जितनी जल्दी खाएं आपकी सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद है। रात का डिनर आप रात के 7 बजे तक कर लें। खाना खान के तुरंत बाद कभी वॉक न करें। डिनर के 1 घंटे बाद आप वॉक करने जाएं। रात के समय भूलकर भी ब्रिस्क वॉक न करें। रात में खाना खाने के बाद हमेशा आराम से टहलें। रात को आप आधे घंटे से लेकर 1 घंटे तक की नॉर्मल वॉक करें।’’

डिनर के बाद वॉक करने के फायदे

  • खाना पचाने में असरदार: खाना खाने के बाद 30 मिनट टहलते हैं, तो खाना आसानी से पचता है और आपकी पाचनशक्ति मजबूत होती है, वहीं खाना खाकर तुरंत सोने से भोजन ठीक से नहीं पचता है और पाचन से संबंधी कई तरह की दिक्कतें होती हैं।

  • मेटाबॉलिज्म तेज करे: रात को खाने के बाद वॉक करने से आपका मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है और वह तेजी से बढ़ता है। साथ ही इससे आपक वजन कंट्रोल में रहता है।

  • इम्यूनिट बढाए: रात के समय खाना खाने के बाद अगर आप रोज़ाना टहलते हैं तो इससे आपको कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी और आप सीज़नल बीमारियों से बचे रहेंगे। खाना खाकर वॉक करने से आपके दिल की सेहत भी दुरुस्त होती है। इसलिए हर रोज वॉक करना जरूरी है।

  • नींद आती है बेहतर: रात के समय खाना खाने के बाद टहलने से नींद भी बेहतर आती है। दरअसल, रात के समय टहलने से बॉडी में में एंडॉर्फिन हार्मोन रिलीज होता है। यह हार्मोन दिमाग को हेल्दी रखने का काम करता है। जिससे तनाव भी कम होता है और नींद बेहतर आती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement