Monday, May 20, 2024
Advertisement

Powerfood: ये मसाला है गुणों की खान, वेट लॉस से लेकर इम्यूनिटी मजबूत बनाने में करें सिर्फ चुटकी भर इस्तेमाल

हमारे किचन में पाया जानेवाला दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो कई गंभीर बीमारियों में बेहद कारगर है। चलिए आपको बताते हैं ये पावरफूड आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 08, 2024 21:16 IST
Health Benefits Of Cinnamon - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Health Benefits Of Cinnamon

हमारे किचन में ऐसे कई मसाले पाए जाते हैं जो न केवल खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि हमारी सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी हैं। इन्हीं मसालों में से एक है दालचीनी, यह मसाला औषधीय गुणों से भरपूर है। दालचीनी की छाल को मसाले के साथ साथ औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है इसलिए इस मसाले को पावरफूड भी कहा जाता है। दालचीनी हल्के भूरे रंग की होती है। आपको बता दें यह मसाला मोटापा कम करने के साथ-साथ कई बीमारियों को भी दूर करने की क्षमता रखती है। एक कप या आधा गिलास गर्म पानी के साथ अगर इसे रोज़ाना रात को सोते समय और सुबह खाली पेट लिया जाए तो इससे बहुत सारे फायदे मिलते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर है दालचीनी

दालचीनी में आयरन, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, विटामिंस, नियासिन, थियामिन और लाइकोपीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपके शरीर को मजबूत बनाने में मददगार साबित होते हैं।

इन परेशानियों में कारगर है दालचीनी:

  • कमजोर इम्यून सिस्टम: अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो आप अपनी डाइट में दालचीनी को ज़रूर शामिल करें। इसने एंटीबैक्टाीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कमजोर इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाते हैं।

  • पेट के लिए असरदार:  दालचीनी का सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होंगी। इसके सेवन से अपच और गैस की समस्या दूर होती हैं। दालचीनी में मौजूद पॉलीफिनॉल और प्रोऐंथोसाइनिडिन्स कब्ज और पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में कारगर है।

  • मोटापा घटाए: अनहेल्दी डाइट और वर्कआउट नहीं करने से ज़्यादातर लोग मोटापे की चपेट में आ रहे हैं। मोटापे को कम करने में दालचीनी बेहद फायदेमंद हैं। ये मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाती है, जिससे वजन घटाना आसान हो जाता है। 

  • पीरियड में असरदार: इन दिनों महिलाएं को अनियमित पीरियड का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उन महिलाओं और लड़कियों को अपने डाइट में दालचीनी शामिल करना चाहिए। दालचीनी का पानी रोज़ पीने से पीरियड धीर धीरे रेगुलर होने लगता है।

  • कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल: अगर आपका बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ है तो उसे कंट्रोल करने के लिए आप दालचीनी का इस्तेमाल करें। दालचीनी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और ब्लॉकेज को हटाती है। ऐसे में दिल के मरीजों को इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement