Saturday, May 11, 2024
Advertisement

स्किन रैशेज और खुजली से छुटकारा पाने के लिए आज़माएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा तुरंत आराम

स्किन रैशेज एलर्जी के लक्षण हैं, गर्मियों में स्किन रैशेज की समस्या आम होती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो ये आसान घरेलू नुस्खे अपनाने से आपको राहत मिल सकती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 07, 2024 15:49 IST
Home Remedies For Skin Rashes - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Home Remedies For Skin Rashes

गर्मियों के मौसम में शरीर से ज़्यादा पसीना निकलने से स्किन रैशेज और खुजली की समस्या होने लगती है। दरअसल, स्किन एलर्जी की समस्या लोगों में बहुत ही आम है। लेकिन इस मौसम में इसकी समस्या लोगों में काफी बेहद जाती है। स्किन एलर्जी तब होती है जब आपकी स्किन किसी चीज के अगेंस्ट प्रतिक्रिया करती है। कई बार ऐसा होता है कि स्किन एलर्जी की समस्या दवाइयां लेने के बावजूद भी ठीक नहीं होती हैं। ऐसे में कुछ आसान से घरेलू नुस्खे अपनाकर आप स्किन एलर्जी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

स्किन एलर्जी से होती हैं ये समस्याएं:

स्किन एलर्जी की वजह से स्किन में बहुत ज्यादा खुजली होती है जिससे वहां की स्किन लाल पड़ जाती है और मोटे मोटे छत्ते आने लगते हैं। कई बारे ये छत्ते पूरी बॉडी में फ़ैल जाते हैं जो धीरे-धीरे चर्म रोग का कारण भी बनती हैं।

स्किन एलर्जी के लक्षण

  • स्किन पर लाल पैचेस पड़ना
  • खुजली का बहुत ज़्यादा होना
  • स्किन पर दाने होना
  • रैशेज पड़ना
  • जलन होना
  • छाले या पित्त होना

स्किन एलर्जी के लिए आसान घरेलू उपचार

  • एलोवेरा: स्किन एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा काफी मददगार हो सकता है। यह एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसका इस्तेमाल आप स्किन के रैशेज को खत्म करने के लिए कर सकते हैं। एलोवेरा आपके स्किन को कूल करता है। एलोवेरा के अपनी बॉडी के उन हिस्सों पर लगाएं जहां एलर्जी की समस्या हो रही है। इससे स्किन एलर्जी की जलन, खुजली और सूजन से काफी राहत मिल सकती है।
  • कपूर और नारियल तेल: स्किन रैशेज होने पर वहां के स्किन को बार-बार ना छुएं। इसे कम करने के लिए आप, नारियल तेल और कपूर का इस्तेमाल करें। नारियल तेल में कपूर को पीसकर मिक्स करे। अब इस मिश्रण को आप खुजली वाली जगह पर लगाएं। दिन में 2 बार इस मिश्रण को संक्रमण वाली जगह पर लगाएं। इससे स्किन रैशेज कम होगा। 
  • फिटकरी: स्किन के जिस एरिया पर आपको संक्रमण हुआ है वहां पर आप फिटकरी का इस्तेमाल करें। फिटकरी स्किन रैशेज और खुजली को कंट्रोल करता है। इसकी जगहें फिटकरी और नारियल का तेल भी लगा सकते हैं।
  • नीम के पत्ते: एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम की पत्तियां स्किन के फोड़ी फुंसी के लिए बेहद कारगर हैं। एलर्जी की समस्या को दूर करने में नीम की पत्तियों का इस्तेमला आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। नीम के पत्तों को रात के समय पानी में भिगोएं और सुबह इसे पीसकर इसका पेस्ट बनाकर संक्रमण वाली जगह पर लगाएं। इससे आपकी स्किन एलर्जी ठीक हो सकती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement