Monday, June 10, 2024
Advertisement

पेट में गैस बनने की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं किचन के ये मसाले, जानें कैसे करें सेवन?

पेट में गैस बनना वैसे तो आम बात है लेकिन ये खतरनाक भी हो सकता है। कई बार गैस बनने के कारण सीने में या फिर शरीर के अन्य हिस्से में दर्द होने लगता है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 07, 2024 13:25 IST
spices for gas formation- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL spices for gas formation

पेट में गैस बनने के पीछे की सबसे बड़ी वजह है आपका गलत और असमय खानपान। यूँ तो इस समस्या से काफी लोग पीड़ित होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं पेट में गैस बनना आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। दरअसल, अगर आपके पेट में गैस बन जाए तो इस वजह से आपको बहुत भयंकर सिर दर्द हो सकता  है, साथ ही ज़्यादा गैस बनने पर सीने में जलन होने लगती है, इसके बाद उलटी और दस्त की परेशान हो सकती है। गैस बनने से लोगों का पेट फूलने लगता है और डाइजेशन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं। अगर आपको भी बहुत ज़्यादा गैस बनती है तो इस समस्या को बिल्कुल भी हल्के में ना लें। ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर आपको भी गैस की समस्या है तो आप इन मसालों का सेवन करें। किचन में पाय जानेवाले ये मसाले आपके पेट में गैस की समस्या और पेट के दर्द को ठीक करने में ेभड़ कारगर हैं।

पेट के गैस के लिए इन मसालों का करें सेवन:

  • हींग: हींग, खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है। साथ ही ये गैस की समस्या को दूर करने में भी कारगर होता है। इसके लिए आप एक गिलास गरम पानी में हींग मिलाकर पिएं। ऐसा करने से गैस की समस्या काफी हद तक दूर हो सकती है। दिन में करीब 2-3 तीन बार हींग का पानी पीना अच्छा रहेगा। 
  • काली मिर्च : किचन में मौजूद काली मिर्च भी गैस की समस्या को दूर करती है। काली मिर्च का सेवन करने से ना केवल गैस की समस्या में राहत मिलती है, बल्कि इससे पाचन भी सही रहता है। पेट में गैस होने पर आप दूध में काली मिर्च पाउडर मिलाकर पी सकते हैं। 
  • दालचीनी: दालचीनी का सेवन करने से गैस की समस्या दूर रहती है। इसके लिए आप दालचीनी को पानी में उबाल लें और फिर उसे ठंडा करके पिएं। रोज सुबह खाली पेट दालचीनी के पानी का सेवन करने से आराम मिल सकता है। अगर आपको इसका स्वाद अच्छा ना लगे तो आप इसमें शहद भी डाल सकते हैं। 
  • लहसुन: लहसुन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। गैस की समस्या में भी लहसुन खाने से काफी फायदा मिलता है। पेट में गैस होने पर आप लहसुन को जीरा, खड़ा धनिया के साथ उबाल लें। रोजाना दिन में दो बार इसका सेवन करें। ऐसा करने से गैस की समस्या को दूर किया जा सकता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement