Friday, May 10, 2024
Advertisement

सेहत चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए इन आदतों को आप भी अपनाएं, नहीं पड़ेंगे कभी बीमार

World Health Day: अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए सबसे ज़रूरी है कि आप अपनी लाइफ में इन कुछ अच्छी आदतों को शामिल करें। चलिए जानते हैं वो आदतें कौन सी हैं?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 07, 2024 17:24 IST
World Health Day 2024- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL World Health Day 2024

बढ़ता वर्क प्रेशर और भागदौड़ वाली जिंदगी में कई बार हम सेहत को नजरअंदाज करने लगते हैं। कभी सही खानपान नहीं हो पाता तो कभी नींद पूरी नहीं होती है। ऐसे में हेल्थ बिगड़ने लगती है। इसलिए पूरी एहतियात बरतनी चाहिए ताकि हम बीमार ही न पड़ें। सेहत की बेहतरी के लिए कुछ अच्‍छी आदतें अपनाकर कई बीमारियों को दूर रख सकते हैं। आज वर्ल्ड हेल्थ डे पर ऐसी 5 हैबिट्स के बारें में जानें जो हमेशा सेहतमंद बनाए रखने में मदद कर सकती हैं।

सेहतमंद रहने के लिए इन आदतों को अपनाएँ:

  • डाइट रखें सही: खानपान को सही रखकर आप सेहत को भी बेहतर बना सकते हैं। इसलिए हर दिन सुबह का ब्रेकफास्ट सही समय पर करना चाहिए। इससे आपकी सेहत दुरुस्त रहती है। खाना कब खाना है और क्या खाना है इसकी सही प्लानिंग रखनी चाहिए। शरीर की जरूरतों के हिसाब से डाइट में विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों को जोड़ें। हरी सब्जियां, फ्रूट्स इम्यूनिटी को बेहतर बनाकर सेहतमंद रखने में मददगार हैं।
  • खूब पानी पियें: शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बेहद जरूरी है। ऐसे में हाइड्रेटेड रहने के लिए सही मात्रा में पानी पीना चाहिए। शरीर में लिक्विड की जरूरतों को पूरा करने के लिए आप चाहें तो नारियल पानी, नारंगी, नींबू, तरबूज और ककड़ी को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
  • लें भरपूर नींद: बेहतर सेहत के लिए अच्छी नींद भी बेहद जरूरी है। सही तरह नींद लेने से हार्ट की सेहत भी लंबे समय तक अच्छी रह सकती है। रात में 7-9 घंटे की नींद लेने की आदत बनाएं और सोने-जागने का समय फिक्स करें।
  • वर्कआउट करें:  हमेशा सेहतमंद रहना है तो रोजाना एक्सरसाइज यानी वर्कआउट करने की आदत डालें। नियमित रूप से एक्सरसाइज करना हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है। इसके साथ ही मेडिटेशन आपके दिमाग को शांत रहने और कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है।
  • मेंटल स्ट्रेस से बचें: जो लोग अपनी सेहत को लेकर पॉजिटिव रहते हैं, दूसरों को मुकाबले कम ही बीमार पड़ते हैं। अच्छी सेहत के लिए हंसना भी बेहद जरूरी है। हंसने के वैसे तो कई लाभ हैं लेकिन कई स्टडी में पता चला है कि हंसी-मजाक करके या कॉमेडी वीडियो देखने से इंफेक्शन से होने वाली बीमारियों से लड़ने की क्षमता बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।
  • कराएं रेगुलर चेकअप: नियमित जांच से समय पर स्वास्थ्य स्थितियों को रोकने और निदान करने में मदद मिल सकती है। नियमित जांच से आपको और आपके परिवार को कई बीमारियों से बचाने में मदद मिल सकती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement