Saturday, May 04, 2024
Advertisement

सोने से पहले पिएं सौंफ का पानी, डायबिटीज सहित ये बीमारियां होगी कंट्रोल; जानें कैसे करें सेवन?

अगर आप सौंफ का ऐसे सेवन करते हैं तो इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी हद तक आपके लिए आसानी हो सकती है। आइए जानते हैं शुगर मरीजों के लिए सौंफ किस तरह फायदेमंद है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 08, 2024 22:46 IST
Saunf Benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Saunf Benefits

डायबिटीज इन दिनों देश-दुनिय में बेहद गंभीर बीमारी बनकर सामने आई है। डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना बेहद ही जरूरी होता है। अगर इसे कंट्रोल न किया जाए तो आपके शरीर के अंगों पर बुरा प्रभाव पड़ता है और इसके मरीज कई दूसरी बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं। दवाओं के आलावा आप बढ़ते शुगर लेवल को कुछ प्राकृतिक तरीके से भी कंट्रोल कर सकते है। आज हम आपको बताएंगे कि किचन में पाया जानेवाला मसाला सौंफ सिर्फ मुँह की बदबू ही दूर नहीं भगाता बल्कि डाइबिटीज को कंट्रोल करने में भी बेहद असरदार है।

शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद है सौंफ

डायबिटीज के मरीजों के लिए सौंफ अमृत समान है। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसमें बेहद शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शुगर के लेवल को कम करते हैं। दरअसल,  इसके दानों में मौजूद फाइटोकेमिकल्स शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाते हैं जिससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

ऐसे करें सौंफ के पानी का सेवन

डायबिटीज के मरीज एक गिलास पानी और 4 छोटे चम्मच सौंफ लें। अब एक पैन में पानी को आधा होने तक उबालें। जब पानी आधा हो जाए तब उसमें 4 चम्मच सौंफ मिलाएं। सौंफ डालने के बाद पानी ज्यादा देर तक ना उबालें।जब ये पक जाए तो गैस बंद कर दें और पानी को छानकर पी लें।  इसके अलावा डायबिटीज के मरीज खाने के बाद हो सके तो एक चम्मच सौंफ का भी सेवन कर सकते हैं।

इन समस्याओं मे भी सौंफ है कारगर:

  • सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो मेटाबॉलिज़म को तेज करते हैं, इसके सेवन से आपका स्लो मेटाबॉलिज़म तेज होता है जिसे बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है।

  • सौंफ आपकी पाचन शक्ति को बेहतर करता है। दरअसल, सौंफ़ पेट में गैस बनने वाले बैक्टीरिया को कम करके पाचन क्रिया को दुरस्त करने एक काम करता है। 

  • सौंफ का सेवन मुँह की बदबू को दूर करने के लिए भी किया जाता है यह एक तरह का माउथ फ्रेशनर है। इसके सेवन से मुँह की बदबू दूर होती है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement