1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Chia Vs Sabja Seeds: चिया सीड्स करता है वजन कम, सब्जा सीड्स पाचन को रखता है दुरुस्‍त

Chia Vs Sabja Seeds: चिया सीड्स करता है वजन कम, सब्जा सीड्स पाचन को रखता है दुरुस्‍त

कई लोगों को लगता है कि चिया बीज तुलसी बीज एक ही होते हैं क्योंकि दोनों एक ही नज़र में समान दिखते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह दोनों की बीज अलग है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 19, 2020 22:31 IST
चिया सीड्स और सब्जा बीज में अंतर- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/POOJAMAKHIJA चिया सीड्स और सब्जा बीज में अंतर

जब बात ऐसे फूड्स की आती हैं जिससे तेजी से इम्युनिटी बूस्ट होती है तो उसमें चिया के बीज और तुलसी के बीज का जरूर जिक्र होता है। यह दोनों ही बीज आपको मोटापा सहित कई बीमारियों से बचा सकते हैं। कई लोगों को लगता है कि चिया बीज और तुलसी बीज एक ही हैं ,क्योंकि दोनों एक जैसे ही दिखते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह दोनों ही बीज अलग हैं। इन दोनों बीजों के बारे में  पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने अपने इंस्टाग्राम और डायटीशिन लवलीन कौर ने फेसबुक पर शेयर किया है।

चिया और सब्जा सीड्स में क्या है अंतर?

आपको बता दें कि तुलसी के बीज (Basil Seeds) काले, छोटे और गोल होते हैं। वहीं दूसरी ओर  चिया बीज (Chia Seeds) आकार में थोड़ा बड़ा, अधिक अंडाकार होता है और यह कई रंगों में आता है।

चिया सीड्स को फूलने में काफी वक्त लगता है। वहीं सब्जा बीज तुंरत फूल जाते हैं।

टूथपेस्ट करने के बाद भी दांतों का पीलापन नहीं जाता? इन टिप्स से पाएं चमकदार दांत

चिया सीड्स और सब्जा बीज का स्वाद

चिया सीड्स का कोई भी टेस्ट नहीं होता है। इसे आप किसी भी डिश के साथ खा सकते हैं। वहीं सब्जा में तुलसी का हल्का सा स्वाद होता है।

चिया सीड्स और सब्जा बीज  का यूज

चिया सीड्स को आप भिगोकर या कच्चा खा सकते हैं। लेकिन सब्जा बीज को भिगो कर ही खाना पड़ेगा।

चिया सीड्स और सब्जा बीज के फायदे

इन दोनों बीज के फायदों में काफी समानता होती है। दोनों बीज से पोषण मिलता है लेकिन चिया बीज आपके लिए ज्यादा बेहतर है क्योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और कई अन्य प्रमुख खनिज होते हैं। हालांकि, तुलसी के बीजों में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। 

रोटी में इस चीज को मिलाकर खाने से घटेगी शरीर की चर्बी, हो जाएंगे एकदम फिट

चिया के बीज- ओमेगा 3 का अच्छा स्रोत, रक्त शर्करा को स्थिर करने में मदद करता है। इसके साथ ही एनर्जी को बढ़ाता है।  कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करने के साथ आपको हेल्दी रखता है।

सब्जा बीज- शरीर के लिए सबसे अच्छे कूलेंट में से एक माना जाता है। इसके अलावा यह आयरन का अच्छा स्रोत होता है।  इसका सेवन करके आप एसिडिटी, कब्ज की समस्या से निजात पा सकते हैं।

वजन कम करने के लिए कौन सा बीज फायदेमंद

इस बारे में लवलीन कौर कहती हैं कि इन दोनों ही बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इन दोनों को पानी में मिलाने से ये आसानी से फूल जाते हैं। जिसका सेवन करके आप शरीर को हाइड्रेट करने के साथ-साथ पेट को भी भर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि यह हेल्दी खाने के विकल्प नहीं है। इन बीजों के अलावा पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन जरूर करें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Chia Vs Sabja Seeds: चिया सीड्स करता है वजन कम, सब्जा सीड्स पाचन को रखता है दुरुस्‍त News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment