Friday, April 19, 2024
Advertisement

सर्दियों में दोगुना रफ्तार से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल, आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

हमारे शरीर में सेल्स के निर्माण, विटामिन और हार्मोनल बदलाव में कोलेस्ट्रॉल की अहम भूमिका होती है, लेकिन इसकी अधिक मात्रा शरीर के लिए बहुत हानिकारक होती है।

Written By : Pooja Sharma Edited By : Sushma Kumari Updated on: January 17, 2023 13:52 IST
Cholesterol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Cholesterol

Cholesterol Control Tips: आजकल अधिकतर लोग कोलेस्ट्रॉल की परेशानी से जूझ रहे हैं। यह दो तरह का होता है- गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल। गुड कोलेस्ट्रॉल को हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL) कहा जाता है। ये ब्लड फ्लो और कोशिकाओं के निर्माण के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।  वहीं, बैड कोलेस्ट्रॉल को लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) कहा जाता है। इसे खतरनाक माना जाता है क्योंकि यह आर्टरीज में जमा हो जाता है और खून के फ्लो को रोकता है, जिससे हार्ट पर बे-फालतू दबाव पड़ता है और इससे कई बीमारियां होती है। 

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से शरीर में क्या दिक्कत होती है?

हमारे शरीर में सेल्स के निर्माण, विटामिन और हार्मोनल बदलाव में कोलेस्ट्रॉल की अहम भूमिका होती है, लेकिन इसकी अधिक मात्रा शरीर के लिए बहुत हानिकारक होती है। गलत खान-पान के सेवन और हेल्दी चीजों से परहेज करने से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। सैचुरेटेड फैट से बनी चीजें यानी पाम ऑयल, नारियल तेल, रिफाइंड ऑयल आदि खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, स्ट्रोक आदि का खतरा बढ़ जाता है। चिंता की बात यह है कि सर्दियों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है। इसलिए जिन लोगों को पहले से ही बीपी की समस्या है, उन्हें अपनी डाइट में हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए ताकि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सके और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाया जा सके।

सर्दियों में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों का करें सेवन

दलिया

दलिया

Image Source : INSTAGRAM
दलिया

दलिया बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर होता है जो एलडीएल को कम करता है। दलिया के अलावा साबुत अनाज या अंकुरित अनाज, सेब और गन्ना भी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं। इन चीजों का सेवन आप सुबह नाश्ते में कर सकते हैं।

ओमेगा 3 फैटी एसिड
ओमेगा-3 फैटी एसिड के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है। ऑयली फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर और ब्लड क्लॉटिंग की समस्या को भी दूर करता है। शरीर में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होने से अचानक मृत्यु का खतरा बहुत कम हो जाता है। मछली के अलावा चिया के बीज, सरसों के बीज, अलसी के बीज आदि में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। इनमें अच्छे कोलेस्ट्रॉल या स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने की क्षमता होती है। गुड कोलेस्ट्रॉल की सबसे ज्यादा मात्रा सैल्मन, टूना मछली में पाई जाती है। सर्दियों में बीज वाले फल जैसे चिया के बीज, रागी, अलसी के बीज, ज्वार, बाजरा आदि का सेवन करें। 

सूखे मेवे

सूखे मेवे

Image Source : FREEPIK
सूखे मेवे

बादाम की गुठली और सूखे मेवों का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। हाल ही में एक स्टडी में यह भी पाया गया है कि जिन लोगों को पहले से ही हार्ट संबंधी बीमारियां हैं, उनमें भी अखरोट के सेवन से यह सब कम हो जाता है। अखरोट मल्टीविटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल बहुत कम हो जाता है और अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। वैसे तो सभी तरह के सूखे मेवों में अधिक कैलोरी होती है, लेकिन बादाम का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए।

एवोकाडो
एवोकाडो में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। एक रिसर्च में पाया गया है कि एवोकाडो के रोजाना सेवन से दिल स्वस्थ रहता है और खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है। मोटापे से परेशान लोगों के लिए यह वजन कम करने में मददगार है। एवोकाडो को सलाद के रूप में खाया जा सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें - 

हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज से बचना चाहते हैं तो जितनी जल्दी हो सके, सुधार लें अपनी ये आदत

बनारसी साड़ी से लेकर पान तक, बनारस जाएं तो बिना ये 2 काम किए बिलकुल न लौटें 

 200 Mg/dL से ऊपर रहता है खून में ट्राइग्लिसराइड लेवल तो रहें सावधान! कभी भी हो सकते हैं इन 4 बीमारियों के शिकार

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement