Thursday, May 16, 2024
Advertisement

CID फेम दिनेश फड़नीश का मल्टिपल ऑर्गन फेलियर से हुई मौत, जानें कितनी खतरनाक है यह बीमारी? क्या है इसके लक्षण और बचाव के उपाय

टीवी के हिट शो CID में फ्रेडरिक्स की भूमिका निभाकर फेमस होने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का मल्टीपल ऑर्गन फेलियर की वजह से निधन हो गया। क्या होता है मल्टीपल ऑर्गन फेलियर? ये बीमारी कितनी खतरनाक है, चलिए हम आपको बताते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 05, 2023 13:10 IST
मल्टिपल ऑर्गन फेलियर के लक्षण - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL मल्टिपल ऑर्गन फेलियर के लक्षण

टीवी के हिट शो CID में फ्रेडरिक्स की भूमिका निभाकर फेमस होने वाले एक्टर दिनेश फडनीस का कल रात चार दिसंबर रात करीब 12 बजे निधन हो गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिनेश की हालत गंभीर थी और वे वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे। वह मल्टीपल ऑर्गन फेलियर की समस्या से जूझ रहे थे। मल्टीपल ऑर्गन फेलियर की वजह से इन दिनों बहुत लोगों की जानें जा रही हैं। कितना खतरनाक होता मल्टीपल ऑर्गन फेलियर? क्या है इसके लक्षण और बचाव के उपाय चलिए इस लेख के ज़रिए हम आपको बताते हैं।

क्या होता है मल्टीपल ऑर्गन फेलियर?

जब आपके शरीर के दो या उससे ज्यादा अंग एक साथ काम करना बंद कर देते हैं, तब ऐसी अवस्था को मल्टीपल ऑर्गन फेलियर कहा जाता है। ऐसी अवस्था में मरीज को तुरंत हॉस्पिटल लेकर जाना चाहिए। मेडिकल की भाषा में मल्टीपल ऑर्गन फेलियर को मल्टीपल ऑर्गन डिस्फंक्शन सिंड्रोम कहते हैं।

कितने कारणों से होता है मल्टीपल ऑर्गन फेलियर?

मल्टीपल ऑर्गन फेलियर की एक नहीं बल्कि कई वजहें हो सकती हैं। इस समस्या में शरीर के कई अंगों को एक साथ नुकसान होता है। यह बीमारी आपके बॉडी के कई अंगों को एक साथ प्रभवित कर सकता है। इस समस्या में दिल, किडनी, लीवर, फेफड़े और नर्वस सिस्टम पर सबसे ज़्यादा असर पड़ता है।

कड़ाके की ठंड में जोड़ों के दर्द से बचाएगी इस आटे की रोटी, इसके सेवन से ये बीमारियां भी होंगी दूर

ये हैं मल्टीपल ऑर्गन फेलियर के लक्षण

  • ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं होता 
  • शरीर में ब्लड क्लॉट बनना 
  • शरीर ठंड महसूस होना।
  • मांसपेशियों में दर्द शुरू हो जाना।
  • दिनभर पेशाब न आना।
  • सांस लेने में ज्यादा परेशानी होना।
  • त्वचा पीला पड़ना 

मल्टीपल ऑर्गन फेलियर का इलाज

अपनी सेहत को लेकर अलर्ट रहें। अगर आपको सांस से जुड़ी परेशानी हो रही है या फिर ब्लड क्लॉटेज़ दिख रहा है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। अगर समय रहते इसके लक्षण पहचान कर जांच करा लिया जाए तो इस बीमारी से अपना बचाव किया जा सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले)

दिल का रखना है ख्याल तो आज से ही इन चीज़ों को डाइट में करें शुमार, हार्ट होगा सुपर हेल्दी

सावधान! सर्दियों में कम पानी पीने से सेहत को हो सकते हैं ये भयंकर नुकसान, दिनभर में पियें इतने ग्लास पानी

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement