Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

कड़ाके की ठंड में जोड़ों के दर्द से बचाएगी इस आटे की रोटी, इसके सेवन से ये बीमारियां भी होंगी दूर

ठंड की शुरुआत हो चुकी है। इस मौसम में सबसे ज़्यादा लोगों को हड्डियों की तकलीफ होती है। ऐसे में हड्डियों के दर्द से बचने के लिए आप गेंहू की जगह इस आटे की रोटियों का सेवन करें शुरू।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 05, 2023 11:32 IST
Ragi Roti - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Ragi Roti

सर्दियों के मौसम में सबसे ज़्याद असर हड्डियों पर पड़ता है। इस मौसम में ज़्यादातर लोगों को हड्डियों में दर्द और तकलीफ होती है, कई बार लोगों का उठना बैठना भी दूभर हो जाता है। हड्डियों के कमजोर होने से अर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है। ऐसे में अपने डाइट में हल्का फुल्का बदलाव कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आप अपने डाइट में गेंहूं की जगह रागी के आटे की रोटियों का सेवन करें। रागी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन जैसे पोषक तत्व मौजूद पाए जाते हैं।, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के अलावा कई बीमारियों से आपका बचाव कर सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं आप इसका सेवन कैसे करें। 

रागी की रोटी खाने से मिलेंगे ये फायदे 

 

  • हड्डियां बनाएं मजबूत: सर्दियों में अगर आप हड्डियों एक दर्द से बचना चाहते हैं तो रागी की रोटियां खाना शुरू कर दें। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। रिपोर्ट्स के अनुसार,  100 ग्राम रागी में 344 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इसलिए रागी के सेवन से आपकी बॉडी को भरपूर कैल्शियम मिलता है।
  • वजन करे कंट्रोल: अगर आपका वजन लगातार बढ़ते जा रहा है और आप अपना वजन कम करने के लिए हर तरह के जतन कर के थक चुके हैं तो अपनी डाइट में रागी ज़रूर शामिल करें। इसके सेवन से आपका वेट आसानी से कम हो सकता है। यह एक ऐसा अनाज है, जिसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। फाइबर के सेवन से पेट भरे होने का अहसास देर तक रहता है। इससे जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती और आप कुछ भी उल्टा-सीधा खाने से बचे रहते हैं।
  • शुगर करे कम: रागी का सेवन जब आप किसी भी रूप में करते हैं, तो शरीर में ब्लड शुगर लेवल स्थिर होता है। इससे जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती है। आप वजन बढ़ने की समस्या से बचे रहते हैं।
  • एनीमिया में है फायदेमंद: अगर आपके शरीर में खून की कमी हो गई है तो रागी को अपने डाइट में शामिल करें। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। जो एनीमिया के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है।
  • त्वचा को निखारे: रागी एंटी एजिंग के रूप में काम करता है। इसका सेवन करने से आपको स्किन से जुड़े कई फायदे होंगे। इसमें मेथिओनिन और लाइसिन जैसे ज़रूरी अमीनो एसिड तत्व पाए जाते हैं, जो आपके स्किन की बेहतरीन देखभाल करते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले)

दिल का रखना है ख्याल तो आज से ही इन चीज़ों को डाइट में करें शुमार, हार्ट होगा सुपर हेल्दी

सावधान! सर्दियों में कम पानी पीने से सेहत को हो सकते हैं ये भयंकर नुकसान, दिनभर में पियें इतने ग्लास पानी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement