Thursday, April 25, 2024
Advertisement

वजन कम करने के साथ साथ पुरुषों की फर्टिलिटी भी बढ़ाती है लौंग, इस तरह खाएंगे तो होगा फायदा

लौंग की छोटी सी कली शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। रात को सोते समय लौंग का सेवन करने से कई फायदे मिलते हैं।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: January 19, 2022 16:28 IST
clove benefits- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@HAYONTEMI clove benefits

Highlights

  • लौंग को आयुर्वेद में शरीर के लिए फायदेमंद बताया गया है
  • यह मौसमी बीमारियों से बचाव करती है
  • डायबिटीज और बीपी के मरीजों के लिए भी है फायदेमंद
किचन के मसालों को आयुर्वेद में सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद बताया गया है। लौंग के बारे में बात करें तो लौंग की छोटी सी कली सेहत को कई तरह के फायदे कर सकती है। यह देखने में जितनी छोटी है, इसके फायदे उतने ही बड़े हैं। 
 
लौंग का सेवन करने से वेट लूज होती है और यह पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए भी खासतौर पर फायदेमंद  है। लौंग में विटमिन-B1,B2,B4,B6,B9 और विटमिन-सी तथा बीटा कैरोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं। इतना ही नहीं लौंग में  विटमिन-K, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे न्यूटिशिएंट भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं। 
 
1. लौंग पाचन एंजाइमों के प्रवाह को बढ़ाती है औऱ इसके सेवन से कब्ज और अपच जैसे पाचन संबंधी विकार खत्म होते हैं।
 
2. फाइबर से भरपूर लौंग सर्दियों में लौंग का सेवन करने से मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी, खांसी जुकाम इत्यादि को दूर करने में मदद मिलती है। 
 
3. लौंग डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें एंटीहाइपरग्लाइसेमिक, हाइपोलिपिडेमिक और हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं। लौंग का तेल भी शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रण में करने का काम करता है।
 
4. लौंग का सेवन करने से पुरुषों की फर्टिलिटी मजबूत होती है। एक्सपर्ट कहते हैं कि रात को सोने से पहले गर्म पानी के साथ दो लौंग का सेवन करने से स्टेमिना मजबूत होता है औऱ यौन स्वास्थ्य बेहतर होता है। 
 
5. दांत में दर्द, मसूड़ों में दर्द और सूजन या पाइरिया की दिक्कत होने पर लौंग का इस्तेमाल राहत देता है। रात को सोने से पहले गर्म पानी के साथ लौंग का सेवन करेंगे तो दांत संबंधी दिक्कतों का खात्मा होगा। 
 
6. लौंग का सेवन करने से तनाव कम होता है और डिप्रेशन की समस्या में राहत मिलती है क्योंकि लौंग में यूजेनॉल पाया जाता है।  अगर याद्दाश्त को मजबूत करना है तो रात को सोने से पहले गर्म पानी के साथ दो लौंग का सेवन करें।
 
7. लौंग में पॉलीफेनोल्स माइक्रोन्यूट्रिएंट होते हैं  जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं. धमनियों को लचीला बनाकर इनके फंक्शन को सुचारू करते हैं।
 
8. लौंग वजन कम करने में भी फायदेमंद है। इसके लिए आप लौंग चबाने की बजाय इसे गर्म पानी में उबालकर इसका पानी पिएंगे तो शरीर की चर्बी कम होगी। इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म कम होता है औऱ बॉडी डिटॉक्सिफाई होती है। 
 
Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement