Friday, April 26, 2024
Advertisement

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज रोजाना पीएं नारियल पानी, जल्द मिलेगा आराम

नारियल पानी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बढ़े हुए बीपी को इंस्टेंट कंट्रोल करता है। जानें नारियल पानी किस तरह से हाईपरटेंशन को कंट्रोल करने का काम करता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 25, 2020 17:39 IST
Blood Pressure Machine and Nariyal Pani- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTH_ Blood Pressure Machine and Nariyal Pani

नारियल पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये शरीर को कई रोगों से बचाता है साथ ही कई बीमारियों से निजात भी दिलाने का काम करता है। लेकिन क्या आपको पता है कि नारियल पानी हाई बीपी को कंट्रोल करने में भी मददगार है। नारियल पानी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बढ़े हुए बीपी को इंस्टेंट कंट्रोल करता है। जानें नारियल पानी किस तरह से हाईपरटेंशन को कंट्रोल करने का काम करता है।

हाई ब्लड प्रेशर में जल्द आराम देगा ये घरेलू नुस्खा, बस इस तरह से करें इस्तेमाल

नारियल पानी हाई ब्लड प्रेशर को करेगा नियंत्रित

नारियल में विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होता है। ये तीनों बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में कारगर होते हैं। इसलिए अगर आप बीपी के मरीज हैं तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

जानें कब और कैसे करें नारियल पानी का इस्तेमाल
अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो नारियल पानी रोजाना पीएं। इसके रोजाना सेवन से बीपी कंट्रोल में रहेगा। हो सके तो आप रोजाना एक गिलास फ्रेश नारियल पानी ही पीएं। ये आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। 

हाई बीपी के कारण आ सकता है स्ट्रोक और हार्ट अटैक, स्वामी रामदेव से जानिए हाइपरटेंशन का इंस्टेंट इलाज

Coconut Water or Nariyal Pani

Image Source : INSTAGRAM/FUITARIAN
Coconut Water or Nariyal Pani

नारियल पानी पीने के अन्य फायदे

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
नारियल पानी में भरपुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो कि फ्री रेडिकल्स के कारण जो सेल्स डैमेज हो गए है उन्हें सही करने में मदद करता है।

कच्चा लहसुन चबाने से होंगे कई फायदे, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के अलावा कब्ज में भी फायदेमंद

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद
एक रिसर्च के अनुसार अगर आपको अपनी डायबिटीज के लेवल को कंट्रोल रखना है तो अपनी डाइट में नारियल पानी जरुर शामिल करें। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है जोकि इंसुलिन को बढ़ाकर ब्लड शुगर को लेवल में लाता है।

किडनी स्टोन में दिलाता है राहत
कई रिसर्च में ये बात सामने आईं है कि नारियल पानी में ऐसे गुण पाए जाते है जोकि किडनी स्टोन को आसानी से बाहर निकाल देते है।

दिल को रखें हेल्दी
नारियल पानी का सेवन करने से हार्ट संबंधी बीमारियां दूर रहती है। इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते है जो कोटेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर को रखें ठीक
नारियल पानी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जोकि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है।

वजन करें कम
इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है। जिसके कारण आसानी से आप अपना वजन कम कर सकते है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement