Sunday, May 05, 2024
Advertisement

हाई ब्लड प्रेशर में जल्द आराम देगा ये घरेलू नुस्खा, बस इस तरह से करें इस्तेमाल

बीपी बढ़ा होने पर दवाइयों का सेवन करने के अलावा आप घरेलू नुस्खा अपनाकर भी इसे काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 22, 2020 15:09 IST
Blood Pressure and Ajwain - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FAMILYCHILDASSOCIATES Blood Pressure and Ajwain 

बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। कई बार तो बढ़े हुए ब्लड प्रेशर की वजह से सेहत से जुड़ी कई ऐसी परेशानियां हो सकती है जो सेहत पर भारी पड़ सकती हैं। ब्लड प्रेशर को लोग हाईपरटेंशन के नाम से भी जानते हैं। ब्लड प्रेशर बढ़े होने के लक्षण तभी सामने आते हैं जब समस्या गंभीर होने लगती है। ऐसे में समय रहते ही इसका पता तब चल सकता है जब आप अपना रेगुलर चेकअप करवाते रहें।  बीपी बढ़ा होने पर दवाइयों का सेवन करने के अलावा आप घरेलू नुस्खा अपनाकर भी इसे काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। 

हाई बीपी के कारण आ सकता है स्ट्रोक और हार्ट अटैक, स्वामी रामदेव से जानिए हाइपरटेंशन का इंस्टेंट इलाज

अजवायन हाई ब्लड प्रेशर को करेगा नियंत्रित

अजवायन का सेवन आप रोजाना खान पान की चीजों में करते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है अजवायन हाई ब्लड प्रेशर में असरदार है। अजवायन में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। ये गुण हाइपरटेंसिव और एंटी स्पास्मोडिक है। यही दोनों गुण हाई बीपी को सामान्य करने में कारगर हैं। जानें हाई बीपी में किस तरह अजवायन का सेवन किया जाए ताकि वो कारगर साबित हो। 

Ajwain

Image Source : INSTAGRAM/AYURVEDISHA
Ajwain

इस तरह करें अजवायन का इस्तेमाल

  • एक कप पानी लें और उसमें 2 चम्मच भुना हुआ अजवायन डाल दें
  • सुबह इस पानी को खौलाएं और छानकर हल्का ठंडा होने पर खाली पेट पी लें
  • रोजाना ऐसा करने पर आपको फायदा दिखने लगेगा

इसके अलावा ये घरेलू नुस्खे भी कारगर

कच्चा लहसुन चबाने से होंगे कई फायदे, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के अलावा कब्ज में भी फायदेमंद

मेथी भी बीपी को करेंगी नियंत्रण में
सब्जी का स्वाद बढ़ाने के अलावा मेथी हाई बीपी को भी कंट्रोल करने का काम करता है। इसके लिए बस आप एक पैन में डेढ़ कप पानी डालकर गैस पर चढ़ा दें। इसमें अब दो चम्मच मेथी के दाने डालकर खौलने के लिए रख दें। करीब 2 मिनट बाद जब ये मेथी दाना खौलने लगे तो गैस को बंद करें और इस पानी को छान लें। अब मेथी दाना को मिक्सी में डालकर पीस लें और इस पेस्ट को खाएं। इस पेस्ट को सुबह खाली पेट और शाम को खाएं। ऐसा करने से बीपी कंट्रोल हो जाएगा।

इलायची का पाउडर 
बहुत की हम लोग इस बात को जानते होंगे हाई बीपी में इलायची का पाउडर बेस्ट घरेलू नुस्खा है। इसके लिए आप बस एक चम्मच इलायची पाउडर लें और उसे एक चम्मच शहज में मिला लें। इस पूरे मिश्रण को मिलाकर पी लें। ऐसा करने से हाई बीपी जल्द ही कंट्रोल हो जाएगा। इस मिश्रण को दिन में दो बार पीएं। 

रोजाना चाव से खाएं दही के साथ भुना हुआ जीरा, डायबिटीज के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को भी करेगा कंट्रोल

हल्दी का करें सेवन
हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर है। लेकिन क्या आपको पता है जख्म भरने के अलावा हल्दी बीपी को कंट्रोल करने में भी कारगर है। इसे बस आप अपनी चाय में मिलाकर भी पी सकते हैं। इसके साथ ही इसमें अदरक और शहद भी मिला ले तो और भी अच्छा है। 

अलसी के बीज
ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या से जूझ रहे लोग रोजाना अलसी के बीज खाएं। अलसी के बीज बीपी को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और दिल का ख्याल भी रखता है। 

साबुत अनाज
साबुत अनाज भी हाई बीपी को कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है। साबुत अनाज में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसमें आयरन और मैग्नीशियम होता है। साबुत अनाज में ओट्स, पॉपकॉर्न और ब्राउन राइस शामिल हैं। 

नारियल पानी
नारियल पानी भी बीपी को कंट्रोल करने का कारगर उपाय है। रोजाना कम से कम एक नारियल पानी जरूर पीएं। इससे आपका बीपी हमेशा कंट्रोल में रहेगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement