Saturday, May 04, 2024
Advertisement

रात को सोने से पहले ऐसे करें गुड़ का सेवन, सेहत को मिलेंगे कई चौंकाने वाले फायदे

अगर आप रोजाना रात को सोने से पहले गुड़ का सेवन करते हैं तो इससे आपके सेहत को कई फायदे होंगे। चलिए हम आपको बताते हैं वो फायदे कौन से हैं?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 23, 2024 0:05 IST
रात में गुड़ खाने के फायदे - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL रात में गुड़ खाने के फायदे

गुड़ खाना सेहत के लिए फायदेमंद है ये तो हम सब जानते हैं।  सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसका सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं। कुछ लोग गुड़ की चाय पीना पसंद करते हैं तो कुछ लोग इसे पराठा के साथ खाते हैं तो वहीं कुछ लोग खाने के बाद मीठे के र्रोप में इसका सेवन करते हैं।  आयरन से भरपूर गुड़ शरीर में खून की कमी दूर करने में मदद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप गुड़ का सेवन रात को सोने से पहले करेंगे तो इससे आपके सेहत को कई लाभ होंगे। चलिए जानते हैं रात को सोने से पहले गुड़ खाने से शरीर को क्या फायदे होते हैं साथ ही किस तरह से इसका सेवन करें?

रात को सोने से पहले गुड़ खाने के फायदे:

  • कब्ज के लिए फायदेमंद: ज्यादातर लोगों को कब्ज की समस्या रहती है ऐसे में अगर आप रोजाना गुड़ के साथ गर्म पानी पीएं तो इस समस्या में राहत मिल जाएगी। यदि आप एसिडिटी की समस्या से भी परेशान रहते हैं, तो गर्म पानी के साथ गुड़ मिलाकर पी सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

  • नींद आएगी भरपूर: कुछ लोगों को रात में नींद न आने की समस्या रहती है। खासकर जो तनाव से ग्रसित होते हैं। ऐसे में आप रोजाना गर्म पाने में गुड़ मिलकार पियें। इससे नींद ना आने की समस्या में राहत मिलती है.

  • इम्यूनिटी बनाए मजबूत: गुड़ का सेवन करने से आपको कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। गुड़ में मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम और कई विटामिन्स पाए जाते ह जो इसे यह इम्यूनिटी बूस्टर बनाते हैं।  

  • खराश में फायदेमंद: अगर आप खांसी, खराश या गले की खिचखिच से परेशान हैं तो गुड़ का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।  गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश से राहत मिलती है।

कैसे बनाएं गुड़ का पानी?

गुड़ का पानी बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास गर्म पानी लें। उसके बाद इसमें एक टुकड़ा गुड़ डालकर मिला दें। इस ड्रिंक को रत को सोने से पहले पियें। नियमित रूप से इसका सेवन करने से कुछ ही महीनों में असर दिखने लगेगा। रात के समय गुड़ का पानी पीने से सुबह तक आपका पेट भी साफ होगा।प्रतिदिन गुड़ के एक तुड़का आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement