Monday, May 06, 2024
Advertisement

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज 20 मिनट करें ये काम, एक पैसा खर्च नहीं होगा

एक्सपर्ट के अनुसार कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत ही जरूरी है। ऐसे में कई तरह के फूड्स का सेवन का सेवन करने के अलावा आप चाहे तो इस काम को भी कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 11, 2022 15:59 IST
coronavirus know best natural way to boost immunity with Sunlight Vitamin d- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM coronavirus know best natural way to boost immunity with Sunlight Vitamin d

Highlights

  • कोरोना से बचाव के लिए इम्यूनिटी मजबूत रखना जरूरी
  • इम्यूनिजी बूस्ट रखने के लिए खानपान का रखें विशेष ध्यान

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में खुद का बचाव करने के लिए जरूरी हैं कि घर पर ही रहें, मास्क लगाएं और अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें, जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो। 

दरअसल, सर्दियों में इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है ऐसे में रोजाना योग के साथ-साथ खान पान का विशेष ध्यान रखते हैं, जिससे सर्दी-खांसी या कोई दूसरा इंफेक्शन से आपका बचाव हो सके। वहीं कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए आपको और सावधानी बरतने की जरूरत है। इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। 

कोरोना के हमले के वक्त आंखें देती हैं ये संकेत, इग्नोर किया तो होगा नुकसान

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए लोग तरह-तरह से सप्लीमेंट्स का भी सेवन करने लगते हैं, जिससे जेब तो ढीली होती ही है। इसके साथ ही शरीर में इन सप्लीमेंट्स का अलग साइड इफेक्ट होता है। लेकिन आप चाहे तो बिना पैसे खर्च किए रोजाना बस 20 मिनट समय निकालकर आसानी से अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं। 

रोजाना 20-30 मिनट सूर्य की रोशनी लें यानि सुबह की किरणें शरीर पर बढ़ने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी। दरअसल, जब हम सूर्य की रोशनी के संपर्क में आते हैं जो हमारे शरीर में जमे कोलेस्ट्रॉल से विटामिन डी बनता है, जिससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म तेज होने के लगता है। 

कोरोना के खतरे के बीच मोटापे की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा, स्वामी रामदेव से जानिए अचूक उपाय और योगासन

एक शोध के अनुसार शरीर में विटामिन डी की कमी से इम्यून सिस्टम तो कमजोर होता ही हैं। इसके अलावा आप डिप्रेशन, कैंसर, ज्वांइट्स पैन, अर्थराइटिस जैसी कई समस्याओं के शिकार हो सकते हैं। 

विटामिन डी की कमी को आप सूर्य की रोशनी के अलावा कुछ फूड्स का सेवन कर के भी पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आप अंडे की जर्दी, रेड मीड, गाय का दूध, मछली, सैल्मन, स्वोर्डफिश आदि का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप सोया मिल्क, मशरूम, संतरे का जूस, चीज़, टोफू आदि भी खा सकते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement