Friday, May 10, 2024
Advertisement

कोरोना से जुड़ी मौतों पर आई बड़ी जानकारी, WHO ने कहा-खुश हों पर ज्यादा नहीं

Coronavirus India: कोरोना वायरस को लेकर भारत में एक अलग ही स्थिति है। यहां हर रोज 10 हजार तक मामले आ रहे हैं। आज ही 9,355 मामले सामने आए हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 27, 2023 14:30 IST
WHO_Chief- India TV Hindi
Image Source : WHO WHO_Chief

Covid-19 updates: भारत में अब भी कोरोना का कहर जारी है। स्थिति ये है कि पिछले 24 घंटे में 9 हजार से ज्यादा मामले आए हैं। पर इधर विश्व स्वास्थ्य संगठन का कुछ और ही बयान आया है। दरअसल, विश्व स्वास्थ्य संगठन (World health organisation) ने बताया है कि साल की शुरुआत के बाद से कोविड-19 से होने वाली मौतों में 95 फीसदी की कमी आई है। हालांकि, इसके साथ चेतावनी भी दी है। क्या जानते हैं। 

कोरोना से होने वाली मौतों में 95 फीसदी की कमी: WHO 

विश्व स्वास्थ्य संगठन का यह भी कहना है कि मौतों में 95 फीसदी की कमी आई है।  डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस घेब्रेयसस ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "कोविड -19 से होने वाली मौतों में निरंतर गिरावट से हम बहुत उत्साहित हैं, जो इस साल की शुरुआत से 95 प्रतिशत तक कम हो गई है।" हालांकि, कुछ देशों में अब भी मामले बढ़ रहे हैं और पिछले चार हफ्तों में, 14,000 लोगों ने इस बीमारी से अपनी जान गंवाई है। इसलिए हमें सचेत रहने की भी जरुरत है। 

क्या सूडान लैब से फटेगा बीमारियों का बम? जानें पूरा मामला, क्यों WHO ने कही इतनी बड़ी बात

हर दिन बदल रहा है वायरस

पर इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठने ने चेतावनी दी कि वायरस अभी भी आगे बढ़ रहा है और हर दिन बदल रहा है। इसलिए हमें कोरोना से सीखना होगा कि कोविड-19 के बाद की स्थिति, लॉन्ग-कोविड सहित तमाम चीजों से कैसे निपटा जाए। इतना ही नहीं ये भी बताया गया है कि  कोरोना के बाद हमे किसी भी आपात स्थिति से लड़ने के बारे में जानना चाहिए। 

महिलाओं में तेजी से बढ़ रही हैं दिल की बीमारियां, स्वामी रामदेव से जानें हार्ट हेल्दी फूड्स

साथ ही डब्ल्यूएचओ चीफ ने यह भी बताया कि नए वेरिएंट XBB.1.16 का उभरना दर्शाता है कि वायरस अभी भी बदल रहा था और अभी भी बीमारी और मौत की नई लहरें पैदा करने में सक्षम है। इसलिए, इतना समझ लें कि यह वायरस यहां हमारे बीच रहने वाला है और तमाम देशों को कोरोना जैसे संक्रामक रोगों के साथ-साथ जीना सीखना होगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement