Monday, May 13, 2024
Advertisement

कब्ज-गैस और ब्लोटिंग की समस्या में जीरा है असरदार, जानें इस्तेमाल के बेहतरीन तरीके

जीरा एंटीऑक्सीडेंट मसाला है जो शरीर से सूजन को कम करने से मदद करता है। इसके सेवन से पाचन क्रिया भी बिल्कुल सही रहता है। तो चलिए जानते हैं जीरा से होने वाले फायदे के बारे में और इसका सेवन कैसे करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 19, 2024 17:51 IST
Cumin Health Benefits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Cumin Health Benefits

किचन में मौजूद जीरा एक ऐसा मसाला है जो दाल और सब्जी के स्वाद में और भी इज़ाफ़ा कर देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं जीरा सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि यह आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके सेवन से लोग मोटापे को तेजी से कंट्रोल करते हैं।लेकिन इसके साथ ही जीरा आपके पेट की सभी परेशानियों जैसे- कब्ज, गैस, अपच के लिए भी बेहद कारगर है। आपको बता दें जीरा एंटीऑक्सीडेंट मसाला है जो शरीर से सूजन को कम करने से मदद करता है। इसके सेवन से पाचन क्रिया भी बिल्कुल सही रहता है। तो चलिए जानते हैं जीरा से होने वाले फायदे के बारे में और इसका सेवन कैसे करें।

पोषक तत्वों से भरपूर है जीरा

जीरा में आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज, जिंक, फाइबर, विटामिन-ए, विटामिन-सी, कॉपर, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर को सूजन से बचाते हैं और आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त करते हैं। जीरा पानी का सेवन शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में भी मदद करता है

कैसे करें जीरा का इस्तेमाल?

  • पेट दर्द में असरदार: जब आपको पेट दर्द की समस्या हो तो ऐसे समय में आप गर्म पानी में जीरा पाउडर मिलाएं या भूना हुआ जीरा का सेवन करें।  जीरा का ऐसे सेवन पेट दर्द के लिए काफी फायदेमंद है।
  • अपच में है लाभकारी:  जब आप तेल और मसाले वाला खाना खाते हैं और बाद में जब वह खाना पचता नहीं है तो इस वजह से अपच की समस्या होती है। ऐसे में अपच की समस्या में जीरा बहुत फायदेमंद है। ऐसे समय में गर्म पानी में जीरा पाउडर को मिलाकर पिएं या  भूना हुआ जीरा का सेवन करें। इस से अपच की समस्या में जल्दी राहत मिलती है। ऐसा करने से आपका खाना भी जल्दी पचता है। इस से अपच की समस्या से राहत मिलेगी।
  • कब्ज को मात देता है जीरा: जीरे में मौजूद हाई फाइबर पुराने से पुराने कब्ज को ठीक कर देता है। इसलिए कब्ज के मरीजों को जीरा पाउडर का सेवन ज़रोरो करना चाहिए। या फिर उसकी जगह आप एक चम्मच जीरा लें और उसे एक ग्लास पानी में उबालें अब इस पानी को छान लें और खाली पेट इसे पिएं। ऐसा करने से आपको कब्ज में राहत मिलेगी। जीरा में मौजूद एंजाइम पाचन स्वास्थ्य को बेहतर करता है। 
  • पेट फूलने की समस्या में फायदेमंद: अगर आपको बार बार ब्लोटिंग की समस्या होती है तो आप अपनी डाइट में हमेशा जीरा का सेवन करें। दरअसल, अक्सर खाना खाने के बाद लोग इसका शिकार हो जाते हैं। ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए छाछ में जीरा पाउडर मिलाकर पिएं।  इससे पेट फूलने की समस्या से आपको बेहद राहत मीलगि। 

सुबह के नाश्ते में ब्रेड का सेवन पड़ सकता है महंगा, हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार

ऐसे करें जीरा का इस्तेमाल

जीरा का इस्तेमाल आप -साबुत  या पाउडर इन दो प्रकार से कर सकते हैं। जीरा पाउडर को बनाने के लिए आप थोड़ा जीरा तवा पर भून लें और इसे पीस लें। साथ ही गर्म पानी में भी मिलाकर हम इसे पी सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सुबह उठते ही गले में होती है खराश और खिचखिच तो ट्राई करें ये नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम

मोटापे की कट्टर दुश्मन है ये ड्रिंक, सोने से पहले करें सेवन; कुछ ही दिनों में गला देगी चर्बी

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement