Friday, April 26, 2024
Advertisement

मोटापे की दुश्मन है ये चीज, 1 कटोरा भरकर खाएंगे तो भी महीनेभर में कम हो जाएगा वजन

How To Lose Weight Fast: अनहेल्दी डाइट से सबसे तेजी से मोटापा बढ़ता है। वजन घटाने के लिए डाइटिंग नहीं डाइट में बदलाव कर लें। इस एक चीज को भरपेट खाने से भी मोटापा गायब हो जाएगा। जानिए वजन घटाने के लिए क्या खाएं?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 01, 2024 7:39 IST
दलिया- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दलिया

अनहेल्दी डाइट, खराब लाइफस्टाइल और सेहत की अनदेखी धीरे-धीरे मोटापा बढ़ाती है। एक बार वजन बढ़ जाए तो इसे कम करना आसान नहीं होता। मोटाप न सिर्फ आपके शरीर को खराब करता है बल्कि इससे कई बीमारियां पैदा हो सकती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो मोटापे की वजह से डायबिटीज, हाइपरटेंशन, दिल की बीमारी, कोरोनरी आर्टरी डिजीज, फैटी लिवर और हाई कोलेस्ट्रॉल की बीमारी हो सकती है। ऐसे में वजन को कम करना सबसे ज्यादा जरूरी है। अगर एक्सरसाइज के बाद भी मोटापा कम नहीं हो रहा है तो कुछ महीने डाइट में दलिया को शामिल कर लें।

 

दलिया खाने से शरीर पर बढ़ती चर्बी आसानी से कम होने लगती है। खास बात ये है कि दलिया को आप भरपेट भी खाएंगे तो भी इससे मोटापा कम होता है। फाइबर से भरपूर दलिया सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। वजन घटाने के लिए दलिया के नतीजे कमाल के हैं। आपको सिर्फ महीने भर इस डाइट को फॉलो करना है।

वजन घटाने के लिए कैसे बनाएं दलिया?

बाबा रामदेव के अनुसार मोटापा कम करने के लिए फायदेमंद दलिया को बनाने के लिए आपको गेहूं, बाजरा, मूंग दाल, चावल, तिल और अजवायन जैसे सामानों की जरूरत होगी। इन चीजों को मिलाकर आप आसानी से नमकीन दलिया बना सकते हैं। इसे नियमित रूप से खाने से शरीर पर जमा चर्बी कम होने लगती है। इतना ही नहीं, इस पुष्टाहार दलिया को खाने से महीनेभर में आप कई किलो वजन भी घटा सकते हैं।
 

दलिया क्यों है इतना फायदेमंद?

  1. इस तरह के बनाया गया दलिया काफी कम कैलोरी वाला होता है। इस मल्टीग्रेन दलिया में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है। 
  2. प्रोटीन के सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और खाने की क्रेविंग्स भी कम होती हैं। इसलिए दलिया वजन घटाने में मदद करता है।
  3. दलिया में मोटा अनाज होता है जो फाइबर से भरपू होता है। दलिया खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है। 
  4. दलिया को सेहत के लिए पूर्ण आहार माना जा सकता है। इससे शरीर को आयरन और कार्बोहाइड्रेट की उचित मात्रा मिलती है।
  5. दिनभर एनर्जेटिक फील करने के लिए डाइट में दलिया जरूर शामिल करें। इससे आपको शरीर को ताकत मिलती है।

वजन बढ़ने के हो सकते हैं ये कारण, पता करने के लिए जरूर करवा लें ये 4 मेडिकल टेस्ट

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement