Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

वजन बढ़ने के हो सकते हैं ये कारण, पता करने के लिए जरूर करवा लें ये 4 मेडिकल टेस्ट

Weight Gain Causes: थोड़ा बहुत वजन बढ़ना साधारण बात है, लेकिन लगातार वजन बढ़ना शरीर में किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। अगर डाइट और एक्सरसाइज के बाद भी वजन कम नहीं हो रहा है तो ये मेडिकल टेस्ट जरूर करवा लें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 23, 2024 13:23 IST
Weight Gain- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वजन बढ़ने के कारण

तेजी से वजन बढ़ने का बड़ा कारण कम फिजिकल एक्टिविटी और अनहेल्दी खाना, खराब लाइफस्टाइल को माना जाता है, लेकिन एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट के बाद भी वजन बढ़ रहा है तो इसके कई दूसरे कारण भी हो सकते हैं। कुछ लोग जमकर एक्सरसाइज करते हैं और खाने पीने का भी ख्याल रखते हैं बावजूद इसके वजन कम होने का नाम नहीं लेता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही है तो इसे नजरअंदाज न करें। जिस तरह वजन कम होने शरीर में किसी न किसी बीमारी का लक्षण माना जाता है वैसे ही ज्यादा वजन बढ़ना भी किसी बीमारी का लक्षण हो सकता है। तेजी से मोटापा बढ़ने पर आप ये 4 मेडिकल टेस्ट जरूर करवा लें।

  1. पीसीओएस (PCOS)- टीनएज में महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ने का कारण पीसीओएस भी हो सकता है। खराब लाइफस्टाइल की वजह से लड़कियों और महिलाओं को ये समस्या होने लगी है। पीसीओएस यानी पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम आजकल बहुत कम उम्र की लड़कियों में भी होने लगा है। पीसीओएस में तेजी से वजन बढ़ने लगता है। इसलिए मोटापा बढ़ने पर पीसीओएस का टेस्ट जरूर करवा लें।

  2. ब्लड शुगर की जांच (Blood Sugar Level)- डायबिटीज के मरीज का भी वजन तेजी से बढ़ता है। ब्लड शुगर बढ़ने पर मोटापा भी बढ़ने लगता है। मोटे लोगों में डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अगर आपका वजन सामान्य से ज्यादा है तो अपना ब्लड शुगर लेवल चेक जरूर करवा लें। इससे पता चल जाएगा कि आप डायबिटिक तो नहीं है?

  3. थायरॉइड का टेस्ट (Thyroid Function Test)- अगर वजन तेजी से बढ़ रहा है या कम हो रहा है तो इसका एक कारण थायरॉइड की समस्या भी हो सकती है। थायरॉइड होने पर लोगों का वजन बढ़ने लगता है। खासतौर से महिलाओं में ये समस्या ज्यादा देखी जाती है। 40 के पार महिलाओं का वजन बढ़ने का एक कारण थायरॉइड भी हो सकता है।

  4. लिपीड प्रोफाइल टेस्ट (Lipid Profile Test)- अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है तो आप हार्ट की बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं। इसके लिए आप लिपीड प्रोफाइल टेस्ट करवा सकते हैं। लिपीड प्रोफाइल टेस्ट शरीर में ट्राइग्लिसराइड और बैड कोलेस्ट्रॉल की जांच करता है। ये एक जरूरी टेस्ट है जिसे मोटापा बढ़ने पर आपको जरूर करवा लेना चाहिए।

हर दूसरा व्यक्ति हो रहा फैटी लिवर का शिकार, पहचानें लक्षण, स्वामी रामदेव से जानें लिवर को कैसे स्वस्थ रखें

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement