Thursday, April 25, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट हल्दी के साथ बस इन 2 चीजों का करें सेवन, बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल हो जाएगा कंट्रोल

डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए हल्दी का ये घरेलू नुस्खा अच्छा है। इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: October 25, 2021 22:47 IST
Diabetes Test- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NEOFYTACHRISTOPHOROU_PHARMACY Diabetes

खाने की रंगत बढ़ाने के अलावा हल्दी कई औषधीय गुणों से युक्त होती है ये तो सब जानते हैं। इसमें फाइबर, आयरन, विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसके साथ ही ये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के अलावा मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करती है। लेकिन क्या आपको पता है हल्दी आपके ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने में सहायता कर सकती है। बस आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि इसका सेवन कितना और किस तरह करना है। जानिए हल्दी को शुगर पेशेंट किन 2 तरीकों से इस्तेमाल करके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं। 

डायबिटीज पेशेंट के लिए असरदार है सेब का सिरका, जानें सेवन का तरीका और सही मात्रा

amla

Image Source : INSTAGRAM/LENS_QU_EE_N
amla

हल्दी के साथ आंवले का करें सेवन

एक ओर हल्दी कई गुणों से युक्त होती है तो वहीं आंवला भी पोषक तत्वों के भंडार से कम नहीं होता। लेकिन क्या आपको ये पता है इन दोनों का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए बेहतरीन होता है। आंवले में विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है। ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। अगर इसे हल्दी के साथ मिलाकर खाया जाए तो ये डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर है। दरअसल, आंवले में क्रोमियम होता है जो कार्बोहाड्रेट को डाइजेस्ट करने में सहायता करता है। जिससे ब्लड शुगर लेवल अपने आप काबू में रहता है। इसका सेवन बस दूध के साथ करें। 

डायबिटीज के मरीज यूं करें अशोक के पेड़ की छाल का सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

Ginger

Image Source : INSTAGRAM/FITWORLDHEALTHCARE
Ginger

अदरक और हल्दी
शुगर पेशेंट के लिए अदरक का सेवन करना भी लाभकारी है। ये कई गुणों से युक्त होती है। कई अध्ययनों की मानें तो अदरक ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार है। डायबिटीज पेशेंट बस एक गिलास हल्दी वाले दूध में अदरक मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  
 

 

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement