1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सदाबहार फूल का सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सदाबहार फूल का सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज़ के मरीजों के लिए सदाबहार के फूल और पत्तियां काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल को नैचुरल तरीके से नियंत्रित किया जा सकता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 24, 2021 7:15 IST
Know how consuming sadabahar can help control your blood sugar level - India TV Hindi
Image Source : PIXABAY.COM Know how consuming sadabahar can help control your blood sugar level 

खराब लाइफस्टाइल, खानपान के अलावा जेनेटिक कारणों से भी डायबिटीज की समस्या हो जाती है।  किसी व्यक्ति के चेहरे, गर्दन या शरीर के दूसरे हिस्से में ब्लैक स्पॉट मधुमेह का शुरुआती लक्षण हो सकता है। इसके अलावा अंडर आर्म्स में भी डार्क पैच होना प्री डायबिटीज का लक्षण होता है। 

स्वामी रामदेव के अनुसार आमतौर पर डायबिटीज की समस्या करीब 40 साल की उम्र के बाद होती थी। लेकिन जेनेटिक होने के कारण छोटे-छोटे बच्चे भी इस क्रोनिक डिजीज का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में इसे समय रहते कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है। अगर ब्लड शुगर लेवल गंभीर अवस्था में पहुंच गया तो आपके हार्ट, आंखो, किडनी आदि में बुरा असर डाल सकता है। 

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर लौकी, जानें खाने का सही तरीका

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए योग के साथ-साथ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। लौकी, गिलोय जैसी चीजों के अलावा सदाबहार फूल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। सदाबहार एक ऐसा पौधा है जो आसानी से हर जगह मिल जाता है। 

सदाबहार फूल का आयुर्वेद में विशेष महत्व है। यह डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ-साथ मलेरिया, गले में खराश और ल्यूकेमिया जैसी बीमारियों को भी सही कर सकता है। स्वामी रामदेव से जानिए डायबिटीज के मरीज कैसे करें सदाबहार फूल का सेवन।

योग से खत्म होगी डायबिटीज, बीपी, अस्थमा सहित अन्य जेनेटिक बीमारियां, स्वामी रामदेव से जानिए आयुर्वेदिक उपाय

Know how consuming sadabahar can help control your blood sugar level

Image Source : PIXABAY.COM
Know how consuming sadabahar or catharanthus can help control your blood sugar level 

डायबिटीज के मरीजों के लिए कैसे फायदेमंद है सदाबहार?

सदाबहार के फूल और पत्तियों में एल्कलॉइड नाम तत्व पाया जाता है जो पैंक्रियाज की बीटा सेल्स को शक्ति देता है, जिससे यह सही मात्रा से इंसुलिन बनाने लगता है। इंसुलिन ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है। 

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सदाबहार का सेवन

  1. अगर ब्लड शुगर की समस्या छोटे बच्चों को हैं तो सदाबहार की 5 पत्तियों का सेवन कराएं। वहीं युवा लोग दिन में तीन बार 10-10 सदाबहार की पत्तियों को चबाकर खा लें। 
  2. सदाबहार की पत्तियों को साबूत खाने के अलावा इसका जूस बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए खीरा, करेला, टमाटर, सदाबहार के फूल और पत्तियां, चिरैता आदि का जूस निकाल रोजाना खाली पेट पिएं। 
  3.  सदाबहार के फूल को एक गिलास पानी में उबाल लें। जब यह अच्छी तरह से उबल जाएं तो इसे छानकर चाय की तरह पिएं। इससे डायबिटीज रोग में आराम मिलता है। 

 Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Click Mania
bigg boss 15