Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज दोपहर के खाने में जरूर शामिल करें ये चीजें, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल

आइए जानते हैं कि मधुमेह के रोगी दोपहर की थाली में किन चीजों को शामिल करें।

India TV Health Desk Written By: India TV Health Desk
Updated on: July 12, 2022 11:23 IST
Diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Diabetes

Highlights

  • शुगर पेशेंट अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें।
  • डायबिटीज पेशेंट दोपहर के खाने में अंडा भी शामिल कर सकते हैं।

डायबिटीज के मरीजों को लाइफस्टाइल के साथ-साथ अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। अगर आपने थोड़ी सी भी लापरवाही की तो ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। मधुमेह के रोगियों को यह जानना बेहद जरूरी होता है कि किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों का सेवन करने से उनकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। ऐसे में आज हम बताएंगे शुगर पेशेंट के दोपहर के खाने की डाइट के बारे में। तो आइए जानते हैं कि मधुमेह के रोगी दोपहर की थाली में किन चीजों को शामिल करें। 

Holi 2022: होली पर पकवान खाते ही हो जाए पेट खराब, तो इन नुस्खे को अपनाकर करें दुरुस्त

साबुत अनाज और दाल

डायबिटीज के मरीजों को दोपहर के खाने साबुत अनाज और दालों को जरूर शामिल करना चाहिए। इसके सेवन से मधुमेह के रोगियों को पोटेशियम, फाइबर जैसे कई जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। 

हरी पत्तेदार सब्जी

green vegetables

Image Source : FREEPIK
green vegetables

शुगर पेशेंट को अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां हमेशा शामिल करनी चाहिए। जैसे - मेथी, बथुआ, पालक, लौकी, तोरई और करेले का आप सेवन कर सकते हैं। इन सभी सब्जियों में कम कैलोरी और ज्यादा पोषक तत्व होती है। साथ ही इनमें एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जोकि आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी कारगर होते हैं। 

दही

दही खाना हर किसी को बेहद पंसद होता है। अगर खाने की थाली में दही मिल जाए तो फिर खाने का मजा डबल हो जाता है। ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। खासकर ये शुगर मरीजों के लिए दही लाभदायक माना जाता है। आप इसे दोपहर के खाने में जरूर शामिल करें। इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और कई पोषक तत्व होते हैं। इसके साथ ही इसमें सीएलए पाया जाता है जोकि  ब्लड शुगर को कम करने में मददगार होता है। साथ ही ये वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी सहायता करता है।

अंडा 

egg

Image Source : FREEPIK
egg

डायबिटीज पेशेंट दोपहर के खाने में अंडा भी शामिल कर सकते हैं। शुगर पेशेंट रोजाना एक अंडे का सेवन करेंगे तो इससे आपको सेहत संबंधी कई फायदे होंगे। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन के अलावा अमीनो एसिड पाया जाता है जोकि आपको हेल्दी बनाए रखने के साथ ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करने में मदद करता है। 

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाएगा करेले का ये नुस्खा, इस तरह कीजिए इस्तेमाल

खाने के बाद सिर्फ 10 मिनट टहलिए और पाइए इन 10 परेशानियों से मुक्ति

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement