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खाने के बाद सिर्फ 10 मिनट टहलिए और पाइए इन 10 परेशानियों से मुक्ति

आइए आपको बताते हैं रात को खाना खाकर टहलने के क्या-क्या फायदे हैं।

Jyoti Jaiswal Edited by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: March 14, 2022 21:19 IST
खाना खाने के बाद टहलने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK खाना खाने के बाद टहलने के फायदे

Highlights

  • खाना खाकर टहलने से हाई बीपी, शुगर समेत कई बीमारियां दूर रहती हैं।
  • खाना खाकर टहलने से पाचनतंत्र मजबूत होता है।

हम बचपन से सुनते आ रहे हैं कि टहलना सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि डिनर के बाद टहलना क्यों जरूरी है, और इसके कितने फायदे हैं। अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो आपका डिनर के बाद वॉक करना और भी जरूरी है, खाकर टहलने से कई तरह के रोग खत्म होते हैं, और नींद भी अच्छी आती है। भोजन भी अच्छी तरीके से पच जाता है। आइए आपको बताते हैं रात को खाना खाकर टहलने के क्या-क्या फायदे हैं।

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डिनर के बाद टहलने के फायदे

  1. खाना खाकर अगर आप हर रोज 20-30 मिनट टहलते हैं, तो आपका भोजन बेहतर तरीके से पचता है और पाचनशक्ति मजबूत होती है, वहीं खाना खाकर तुरंत सोने से भोजन ठीक से नहीं पचता है और पाचन से संबंधी कई तरह की दिक्कतें होती हैं। इसलिए अब से खाना खाने के बाद हर रोज कम से कम 20 मिनट तक टहलने की आदत बना लें।
  2. खाना खाकर टहलने से ब्लड शुगर का लेवल मेंटेन रहता है। यानी कि अगर आप हर रोज खाना खाकर वॉक करते हैं, तो आपका डायबिटीज से भी बचाव होगा। 
  3. अगर हर दिन आप खाना खाने के बाद वॉक करते हैं तो अनिद्रा की समस्या भी दूर होती है।
  4.  पेट में गैस और ब्लोटिंग की समस्या से आप परेशान हैं, तो हर रोज खाना खाने के बाद वॉक करिए, आप पाएंगे कि ये लक्षण कम हो गए हैं।
  5. खाना खाकर वॉक करने से हृदय भी स्वस्थ रहता है। इसलिए हर रोज वॉक करना जरूरी है।
  6. खाना खाकर टहलने से मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार होता है, स्ट्रेस दूर होता है, बेचैनी कम होती है और मूड बेहतर होता है।
  7. अगर आपका बीपी बढ़ा हुआ रहता है तो आपको रात में टहलना बहुत फायदा करेगा। इससे हार्ट डिजीज, स्ट्रोक, हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल कम होने में मदद मिलती है।
  8. आप अगर हर रोज नहीं टहल सकते हैं तो हफ्ते में कम से कम 5 दिन तो जरूर टहलें।
  9. खाने के बाद आपको तेज स्पीड में नहीं चलना है बल्कि मध्यम तीव्रता में चलना है। 
  10. अगर आप एक साथ रात को 30 मिनट तक नहीं टहल पाते हैं, तो आप 10 मिनट सुबह नाश्ते के बाद, 10 मिनट दोपहर के खाने के बाद और 10 मिनट डिनर के बाद टहल सकते हैं। 

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Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।